स्पेशल ट्रेनों में जून के लिए रिजर्वेशन हुए शुरू, पहले दिन 5 बुकिंग

जून में शुरू हाेने वाली स्पेशल ट्रेनों से सफर करने के लिए शुक्रवार से रिजर्वेशन शुरू हाे गए। रिजर्वेशन ऑनलाइन और विंडो से भी कराए जा सकते हैं। इस कारण कुछ ट्रेनों में अभी से 15 जून तक की वेटिंग आ रही है। हरदा स्टेशन पर कुल 12 ट्रेनों काे स्टापेज मिला है। इनमें से छह अप तथा छह डाउन की शामिल हैं। काेराेना संक्रमण के चलते अभी रेलवे ने एक और बदलाव किया है। स्पेशल ट्रेनों में जनरल काेच के बजाय सेकंड सीटिंग हाेगी। इसका किराया औसतन जनरल किराये से 15-20 रुपए ज्यादा हाेगा। शुक्रवार काे पहले दिन 5 लोगों ने रिजर्वेशन कराया। 22 मार्च के बाद रद्द हुए ट्रेनों के रिजर्वेशन 25 मई से कैंसिल हाेंगे।

कई स्पेशल ट्रेनों में ऑनलाइन बुकिंग के कारण 15 जून तक की आ रही वेटिंग
जून के पहले सप्ताह से रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इन ट्रेनों से यात्रा करने वालाें के लिए आरक्षण भी शुक्रवार से शुरू हुए। पहले दिन 5 यात्रियों ने आरक्षण कराया। जनता, कामायनी, कुशीनगर में अभी से 15 जून तक वेटिंग आने लगी है। स्पेशल ट्रेनों से अभी जनरल काेच हटाए गए हैं। इनकी जगह किराया बढ़ाकर सेकंड सीटिंग के डिब्बे लगाए गए हैं।

ये ट्रेनें रहेंगी स्पेशल, हरदा में रहेगा स्टापेज
रेलवे ने जिन ट्रेनों काे स्पेशल में शामिल किया है। उनमें 01015 और 01016 कुशीनगर, 01071 और 01072 कामायनी, 03201 और 03202 जनता, 09045और 09046 ताप्ती गंगा, 05646 और 05647 गुवाहाटी, 02779 और 02780 गाेवा शामिल हैं। ये ट्रेनें 1 जून काे अपने-अपने डेस्टिनेशन से चलेंगी। अगले दिन हरदा पहुंचेंगी।

22 मार्च के बाद के आरक्षण 25 मई से होंगे कैंसिल
लाॅकडाउन के कारण मार्च के दूसरे पखवाड़े में बुकिंग ऑफिस भी बंद कर दिया था। शुक्रवार से इसे दाेबारा शुरू किया गया। पहले दिन केवल 5 लाेगाें ने विभिन्न स्पेशल ट्रेनों में आरक्षण कराया। 7 लाेग मार्च में लॉकडाउन से पहले कराया आरक्षण कैंसिल कराने आए थे, जिन्हें आदेश नहीं हाेने से अभी मना कर दिया गया। 22 मार्च के बाद के आरक्षण 25 मई से कैंसिल हाेना शुरू हाेंगे।

जनरल कोच की जगह सेकंड सीटिंग
सवारी ट्रेनों के जनरल काेच में बहुत भीड़ रहती थी। टिकट लेने के बाद भी यात्री दरवाजों में लटककर या टाॅयलेट में बैठकर सफर करते जाने काे मजबूर थे। काेराेना के संक्रमण काे देखते हुए अभी रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों से जनरल काेच हटा दिए हैं। इनके बजाय सेकंड सीटिंग व्यवस्था की है। जिससे यात्री बैठकर यात्रा कर सकें। जनरल की तुलना में सेकंड सीटिंग टिकट पर कुछ किराया ज्यादा रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Reservations for special trains started for June, 5 bookings on first day


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XpVONR

Share this

0 Comment to "स्पेशल ट्रेनों में जून के लिए रिजर्वेशन हुए शुरू, पहले दिन 5 बुकिंग"

Post a Comment