आधी रात को तीखी गंध से जागे लोग, सुबह 5 बजे तक किया रतजगा, उद्योग प्रबंधकों ने किया इनकार

5 घंटे तक मंडी के मुख्य बाजार में रहने वाले रहवासी तीखी गंध, सांस लेने में तकलीफ का सामना करें और पता चलें कि कुछ हुआ ही नहीं। ये कैसे संभव है। मामला शनिवार-रविवार की दरमियानी रात का है।
महात्मा गांधी मार्ग के रहवासियों की मानें तो रात 12 बजे के बाद घर में सो रहे लोग अचानक उठ गए। कारण तीखी गंध से नींद टूटी और इसके बाद सांस लेने में भी परेशानी पर घर से बाहर निकल आए। देखा तो पड़ोस के लोग भी इसी तकलीफ से दो चार होकर घर के बाहर निकलकर एक-दूसरे से पूछताछ कर रहे थे। लोगों को अंदेशा था कि शायद किसी के घर मेंं एलपीजी सिलेंडर लीक हुआ है। मगर क्षेत्र का हर घर चेक करने के बाद भी कहीं ऐसी स्थिति सामने नहीं आई। क्षेत्र के जमना मालपानी ने बताया गंध इतनी तेज थी कि घर के सारी खिड़कियों को बंद करना पड़ा। व्यवसायी गोपाल कामरिया ने बोले- सुबह 5 बजे तक उन्होंने बेचैनी में रात गुजारी। नीलेश अग्रवाल के अनुसार रविवार सुबह कई लोगों ने इस तरह की शिकायत की। कपड़ा व्यवसायी विजय पितलिया बोले- गंध इतनी तेज थी कि दम घुट रहा था। घर से बाहर निकले तो परेशानी और बढ़ गई। तब घर के सारे दरवाजे और खिड़कियों को भी बंद किया, मगर सुबह 5 बजे बाद ही जब गंध का असर कम हुआ, तब जाकर नींद आई।
मेहतवास में रात 11 बजेसे ही छा गई धुंध
मेहतवास के लोगों ने बताया क्षेत्र में तो रात 11 बजे से तेज गंध आना शुरू हो गई थी। साथ ही धुंध भी छा गई थी। गैस की गंध के साथ जीना वे सीख गए हैं, क्योंकि शिकायत का नतीजा नहीं निकलता, उलटे नौकरी खतरे में पड़ जाती है।
केमिकल और लैंक्सेस दोनाें ने किया इनकार
मामले में ग्रेसिम केमिकल डिविजन के महाप्रबंधक आर.सी. जांगिड़ ने गैस रिसाव से इनकार किया है। जांगिड़ ने बताया उनके यहां आधुनिक मॉनिटरिंग सिस्टम है। दूसरी तरफ लैंक्सेस इंडिया के मैनेजर पिंटू दास ने भी गैस लीकेज की संभावना से इनकार किया है।
बयान लेने आ आएगी प्रदूषण बोर्ड की टीम
मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के जिला अधिकारी एस.एन. द्विवेदी ने बताया ऐसा हो ही नहीं सकता कि बगैर गैस के रिसाव से 5 घंटे तक तीखी गंध वातावरण में रहे। दम घुटने की शिकायत भी रहवासी कर रहे हैं तो गंभीर मसला है। जांच के लिए सोमवार को टीम भेजकर प्रभावितों के बयान लिए जाएंगे, उसके आधार पर आगे की जांच की जाएगी
कोई सूचना नहीं मिली
^पुलिस को गैस रिसाव की सूचना नहीं मिली है। किसी रहवासी ने भी शिकायत नहीं की है।
हेमंतसिंह जादौैन, थाना प्रभारी, बिड़लाग्राम, नागदा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Bmmgke

Share this

0 Comment to "आधी रात को तीखी गंध से जागे लोग, सुबह 5 बजे तक किया रतजगा, उद्योग प्रबंधकों ने किया इनकार"

Post a Comment