मतदान सामग्री लेने गए 20 कर्मचारियों का बढ़ा ब्लड प्रेशर, महिला अफसर बेहाेश; शाम 5 बजे तक रवाना हुए दल, 210 की ड्यूटी बदलनी पड़ी

मंगलवार काे हाेने जा रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान सामग्री एक ही दिन में बांटने के कारण साेमवार काे मतदान दलाें काे भारी परेशानी का सामना करना पड़। मतदान दलों में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 5 बजे बुलाया गया था पर अंतिम पार्टी की विदाई शाम पांच बजे तक हो सकी। लगातार कई घंटे खड़े रहने से 20 से ज्यादा लोगों की तबीयत बिगड़ गई। ड्यूटी न करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ से भी व्यवस्थाएं बिगड़ीं। पूरे दिन में 210 से ज्यादा लोगों की ड्यूटी तीनों विधानसभा क्षेत्रों में बदलीं। इनके बदले रिजर्व से स्टाफ मतदान दलों में भेजा गया।

चुनाव को लेकर जो लोग ज्यादा गंभीर थे वे तो जल्दी सामान लेकर दोपहर 12 बजे अपने रूट की बसों में बैठ गए थे पर बाकी दलों के न पहुंचने पर उन्हें पांच से छह घंटे तक बस में बैठकर ही इंतजार करना पड़ा। दूसरी तरफ जो लोग सामग्री वितरण स्थल एमएलबी कॉलेज में घंटो खड़े रहे उससे भी उन्हें परेशानी हुई। 14 से ज्यादा लोगों का ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा हो गया। ग्वालियर विधानसभा के रूट नंबर 141 की बस में सवार मतदान अधिकारी क्रमांक-1 बिंदु तोमर की तबीयत अचानक बिगड़ गई। घबराहट अधिक होने पर बिंदु बस से बाहर आकर जमीन पर मूर्छित होकर लेट गईं। बाद में एंबुलेंस बुलाकर उन्हें अस्पताल भेजा गया और उनके बदले दूसरे कर्मचारी को ड्यूटी पर भेजा गया।

ऐसे ही डबरा विधानसभा का एक कर्मचारी भी एक दिन पहले अस्पताल में भर्ती होने पर उनकी पत्नी एमएलबी कॉलेज पहुंचीं। ऐसे ही दस से ज्यादा कर्मचारी बॉकर, सर्वाइकल की परेशानी होने पर गले में पट्‌टा लगाकर पहुंचे। मतदान दलों की वापसी मंगलवार रात 12 बजे तक चलेगी, क्योंकि कुछ केंद्रों पर मतदान शाम 6 बजे के बाद तक चलने की उम्मीद है।

सामग्री लेकर रवाना होते कर्मचारी।

इस तरह चलेगी मतदान की प्रक्रिया

बस में नींद लेता कर्मचारी।
  • मॉकपोल से शुरुआत: मतदान प्रारंभ होने के 90 मिनट पहले अर्थात सुबह 5.30 बजे मॉकपोल होगा। इसके बाद 7 बजे से मतदान प्रारंभ होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।
  • बीएलओ देंगे टोकन: जिन मतदाताओं के पास वोटर पर्ची नहीं पहुंची, उन्हें बीएलओ टोकन देंगे।
  • दरवाजे पर थर्मल स्क्रीनिंग: आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ता मतदान केंद्र के दरवाजे पर थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे।
  • ग्लब्स, सेनिटाइजर: मतदान केंद्र के अंदर पहुंचने से पहले हाथ सेनिटाइज किए जाएंगे। हर वोटर को एक-एक ग्लब्स दिया जाएगा।
  • बुखार है तो बाद में डलेगा वोट: तापमान की जांच में यदि किसी मतदाता को बुखार होता है तो उसे शाम 5 से 6 बजे के बीच मतदान के लिए बुलाया जाएगा। कतार में पांच से ज्यादा मतदाता नहीं खड़े होंगे। इनमें दिव्यांग, बुजुर्ग व महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

वोटर गाइड
आयोग द्वारा जारी वोटर पर्ची को लेकर मतदाता पोलिंग बूथ पहुंचें।
यदि पर्ची नहीं है तो फोटो के मिलान के लिए आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्रायविंग लायसेंस, कंपनियों द्वारा जारी पहचान पत्र, बैंक अथवा डाकघर की फोटो युक्त पासबुक, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अधीन जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज भी मान्य होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महिला अफसर को अस्पताल पहुंचाते कर्मचारी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35ZpsxK

Share this

0 Comment to "मतदान सामग्री लेने गए 20 कर्मचारियों का बढ़ा ब्लड प्रेशर, महिला अफसर बेहाेश; शाम 5 बजे तक रवाना हुए दल, 210 की ड्यूटी बदलनी पड़ी"

Post a Comment