औद्योगिक भूमि का दुरुपयोग, किराए पर दे रहे जमीन

नगर के औद्योगिक क्षेत्र की भूमि को गैर औद्योगिक कार्यों में उपयोग किया जा रहा है। दुरुपयोग कर उद्योग लगाने के लिए आवंटित भूमियों को किराए पर दे दिया गया है। ये बातें ग्राम नावघाटखेड़ी के निवासियों ने विधायक सचिन बिरला से रविवार को विधायक चौपाल के दौरान कही। ग्रामीणों ने बताया नर्मदा के तटवर्ती ग्राम में बेरोजगारी बड़ी समस्या है।
औद्योगिक क्षेत्र में वर्षों पूर्व शासन ने उद्योग स्थापित करने करने के लिए रियायती दरों पर भूमि आवंटित की गई थी लेकिन अधिकांश लोग, उद्योग लगाने के बजाय भूमि का गैर औद्योगिक कार्यों में उपयोग कर रहे हैं। कुछ लोगों ने उद्योग की भूमि को किराए पर भी दे रखा है। ग्रामीणों ने विधायक बिरला से मांग की कि औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग स्थापित किए जाए ताकि बेरोजगारों को काम मिल सके। बिरला ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में आवंटित उद्योग की भूमियों का दुरुपयोग रोका जाएगा और उद्योग के बजाय अन्य कार्यों में उपयोग की जा रही भूमियों की जानकारी लेकर सूचीबद्ध किया जा रहा है। इसके बाद उच्चस्तर पर कार्रवाई कर औद्योगिक भूमि को मुक्त कराया जाएगा और उद्योग लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

नावघाटखेड़ी में होगी अगरबत्ती निर्माण उद्योग की स्थापना

ग्राम नावघाटखेड़ी की महिलाओं को रोजगार के लिए आजीविका मिशन के तहत अगरबत्ती निर्माण उद्योग की स्थापना की जाएगी। बिरला ने बड़वाह के दशहरा मैदान, पीली मिट्टी, बजरंग घाट, टावर बेड़ी, कारियामाल, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, रेवा नगर, शर्मा कॉलोनी और सुराणा नगर में लाेगों से चर्चा की और उनकी समस्याओं की जानकारी ली। दशहरा मैदान में लोगों ने बिरला से अपशिष्ट जल निकासी की समस्या से अवगत कराया। विधायक बिरला ने सभी समस्याओं के शीघ्र निदान के लिए आश्वासन दिया। विधायक ने बड़वाह क्षेत्र में लाखों रुपए के विभिन्न विकास कार्यों के भूमिपूजन और लोकार्पण किए। बिरला ने नावघाटखेड़ी में तीन माता की बाड़ी के लिए 6 लाख रुपए, ग्राम रूपाबेड़ी में विभिन्न समाजों के चार सामुदायिक के लिए 5-5 लाख रुपए, दो मंदिरों के निर्माण के लिए एक लाख रुपए दिए। विधायक ने विभिन्न ग्रामों के युवाओं को खेल सामग्री के लिए राशि प्रदान की। भजन मंडलियों को वाद्ययंत्र प्रदान करने की घोषणा की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fo9UYq

Share this

0 Comment to "औद्योगिक भूमि का दुरुपयोग, किराए पर दे रहे जमीन"

Post a Comment