70 साल में पहली बार सिर्फ 5 लोगों ने पढ़ी ईदगाह पर नमाज : शहर काजी

70 साल की उम्र में पहली बार 5 लोगों की मौजूदगी में ऐसी नमाज देखी। एक दिन पहले जानकारी मिली। इसमें ईदगाह पर केवल पांच लोग ही विशेष नमाज में शामिल हो पाएंगे। गले भी नही मिलना है। समाजजन घर पर नमाज अदा करेंगे। जामा मस्जिद से पालन का फतवा जारी हुआ था। शहर के ईदगाह में सोमवार को ईद उल फितर की नमाज अदा की गई। सुबह 8 बजे मुफ्ती तारीक के साथ 4 लोग शामिल हुए।
घरों में ही अदा की विशेष नमाज
मुस्लिम समाजजनों ने केवल घरों में नमाज अदा की और बिना एक-दूसरे गले मिल कर फिजिकल डिस्टेंस एवं हर्ष के साथ ईद मनाई गई। हरसाल तालाब चौक में प्रशासन, समाजसेवी व जनप्रतिनिधि मिलकर सामूहिक ईद मुबारकबाद देते हैं। इसबार लॉकडाउन के चलते मोबाइल से ही मुबारकबाद दी। ईदगाह पर समतलीकरण कर पानी का छिड़काव कर लिया था। ज्यादा लोगों को विशेष नमाज की अनुमति नहीं दी। इस कारण 5-5 लोग नमाज में शामिल हुए। तलाई की मस्जिद, तालाब चौक, मियामान मसजिद में भी सोशल डिस्टेंस के साथ विशेष नमाज हुई।
रमजान में मदद की
कोरोना महामारी व रमजान में कई मुस्लिम लोगों ने जरूरतमंद लोगों की मदद की है। नए कपड़े नहीं खरीदकर जरूरतमंद लोगों को राशन व कपड़े बांटे। समाज के काकू भाई, अमजद खान, हाजी शमीम, हाजी शाकिर, अल्ताफ आजाद, अब्दुल्ला मिर्जा, हाजी अकबर, इमरान खान आदि ने सैकड़ों जरूरतमंद लोगों की मदद की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
For the first time in 70 years, only 5 people have offered prayers at Idgah: City Qazi


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3d4CiwR

Share this

0 Comment to "70 साल में पहली बार सिर्फ 5 लोगों ने पढ़ी ईदगाह पर नमाज : शहर काजी"

Post a Comment