मुआवजे के लिए अड़े लोग, निर्माण कंपनी की मशीनें बंद कराईं, फिर से किया दो जिले के अफसरों ने सीमांकन

शहर के समीप छोटा सनकोटा गांव से होकर गुजरे हाइवे निर्माण में मंगलवार को एक बार फिर मुआवजे का झगड़ा फंस गया। यहां के रहवासियों को शाजापुर और उज्जैन जिले के अधिकारियो की लापरवाही के कारण 150 फीट में बने आठ मकानों का हाइवे निर्माण के शुरुआत से अब तक मुआवजा नहीं मिल सका। नतीजतन ग्रामीणों ने एक बार फिर निर्माण कंपनी की मशीनें बंद करवा दी। इसकी सूचना मिलते ही लालघाटी थाना पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को समझाइश दी, लेकिन ग्रामीण टस से मस नहीं हुए। गांव के लोगों ने बताया कि मुआवजा नहीं मिलेगा तो हम रोड नहीं बनने देंगे। इसके बाद दोनों जिले के राजस्व अधिकारी मौके पर पहुंचे और क्षेत्र का सीमांकन करने लगे। हालांकि शाम तक अफसर यह स्पष्ट नहीं कर पाए कि ग्रामीणों को मुआवजा प्रकरण किस जिले के प्रशासन के हिस्से आया।

ग्रामीणों के हंगामे के बाद मौके पर पहुंचे दोनों जिलों के अधिकारियों के अलग-अलग टीम ने जिलों का सीमांकन करना शुरू कर दिया। इसके बाद निर्माण कंपनी ने पुराने एबी रोड वाले हिस्से पर काम तो शुरू कर दिया, लेकिन शाजापुर जिले के अफसर शाम तक यह स्पष्ट नहीं कर पाए कि आठ ग्रामीणों के मुआवजे के प्रकरण कौन से जिले के हिस्से में आए हैं। शाजापुर तहसीलदार के अनुसार टीम की रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

हर बार अफसर समझाइश देकर मामला शांत करा देते हैं
बोर्डी का खेड़ा और छोटा सनकोटा दो जिलो की सीमा में होने के कारण यहां के करीब आठ परिवारों को अब तक मुआवजा नहीं मिला। प्रशासनिक अधिकारी और निर्माण एजेंसी के अधिकारी हमेशा आश्वासन देते हुए सड़क निर्माण करते रहे। ऐसे में मंगलवार को एक बार फिर ग्रामीण आक्रोशित हो गए। यहां के नारायण बंजारा ने बताया कि सड़क निर्माण और प्रशासनिक अधिकारी हमारी समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में यदि सड़क पूरी बन जाएगी तो हमें न तो मुआवजा मिलेगा और न ही हमारे रहने का ठिकाना बचेगा। इसी को लेकर हमने अधिकारियों से चर्चा की। इधर लालघाटी टीआई ने मौके पर पहुंचकर विवाद कर रहे ग्रामीणों को समझाइश देकर रास्ते से हटाया और मामला शांत कराया। इसके बाद तराना तहसीलदार और शाजापुर जिले के आरआई मौके पर पहुंचे और दोनों जिलों का सीमांकन कर दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
People adamant for compensation, machines of construction company were shut down, redrawing demarcated by two district officers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2A7xpVg

Share this

0 Comment to "मुआवजे के लिए अड़े लोग, निर्माण कंपनी की मशीनें बंद कराईं, फिर से किया दो जिले के अफसरों ने सीमांकन"

Post a Comment