छह माह से बंद पड़ा रेलवे के नाले का काम, एक माह बाद बारिश होते ही घरों व स्टेशन में भरेगा पानी, होगी परेशानी

शहर के रेलवे ओवर ब्रिज से स्टेशन के मुख्य गेट के सामने से निकलने वाला नाले आसपास के लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। बीते पांच माह से नाला निर्माण का काम अधूरा पड़ा है, लेकिन ठेकेदार द्वारा अब तक काम चालू नहीं किया गया है।
हैरानी की बात तो यह है कि एक माह बाद बारिश शुरू हो जाएगी, ऐसे में नाले के पास रहने वाले 100 से अधिक घरों सहित रेलवे कॉलोनी व स्टेशन परिसर में पानी भरेगा। क्योंकि ठेकेदार द्वारा नाले का पानी अवरुद्ध कर वैसा ही छोड़ दिया गया है। जिससे पूरा नाला कचरा व पन्नियाें से भर गया है। गंदे पानी का जमाव होने के कारण आसपास रहने वाले लोग दुर्गंध से भी परेशान हैं। लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।
दरअसल यह नाला रेलवे ओवर ब्रिज से होकर रेलवे कॉलोनी, आरक्षण केंद्र, मुख्य गेट से होकर अधिकारियों के क्वाटर्स से होता हुए मलैया फाटक के नाले से जुड़ जाता है। रेलवे की जमीन में आने के कारण बीते साल रेलवे ने इस नाले को पक्का करने के लिए टेंडर जारी किए थे। सितंबर-अक्टूबर माह में ठेकेदार ने इसका काम शुरू किया। रेलवे आरक्षण केंद्र के बाजू से बने उद्यान की बाउंड्रीवॉल भी तोड़ दी गई। इसके बाद पानी का बहाव रोकने के लिए नाले के बाजू से एक सकरी नाली खोदी गई, ताकि नाले का पानी खत्म हो जाए और उसमें काम चालू किया जाए।
रेलवे परिसर व आसपास के घरों में भरेगा पानी
स्थानीय निवासी सुनील जैन, विजय शर्मा ने बताया कि नाला छह माह से अधूरा पड़ा है। अब बारिश को एक माह शेष है, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से काम दोबारा चालू नहीं हुआ। नाले की सफाई न होने से बारिश में रेलवे कॉलोनी, आरक्षण केंद्र, रेलवे परिसर एवं आसपास के 100 से अधिक मकानों में पानी भरेगा। इसके अलावा आरक्षण केंद्र के बाजू से लगा उद्यान भी पानी के तेज बहाव में पूरी तरह से उखड़ जाएगा।
शार्टकट मार्ग भी छह माह से बंद : आरक्षण केंद्र के पीछे से मोरगंज गल्ला मंडी एवं गार्ड लाइन जाने वाला रास्ता भी नाले पर बनी पुरानी पुलिया तोड़ने के कारण बंद पड़ा है। जिससे इस क्षेत्र के लोगों को अब लंबा चक्कर काटकर आना-जाना पड़ता है। पहले लोग चंद कदम तय तय कर गार्ड लाइन व मोरगंज पहुंच जाते थे।
ठेकेदार से तीन बार काम चालू करने के लिए बोल चुके हैं, लेकिन काम चालू नहीं किया। वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई है। वहीं से कार्रवाई होगी। साथ ही नगर पालिका अधिकारी को नाला से कचरा निकालने के लिए बोला गया है।
- जेएस मीणा, स्टेशन प्रबंधक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eh75XC

Share this

0 Comment to "छह माह से बंद पड़ा रेलवे के नाले का काम, एक माह बाद बारिश होते ही घरों व स्टेशन में भरेगा पानी, होगी परेशानी"

Post a Comment