पांच साल में 1500 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी की आशंका

पान मसाला और सिगरेट के सिंडिकेट पर चल रही छापामार कार्रवाई में अब डीजीजीआई एक-एक कड़ी जोड़ने में लगा है। विभाग को शुरुआती छापे में कुछ गोदामों में सिगरेट, पान मसाले का पैकिंग मटेरियल मिला था, इसी मटेरियल के जरिए विभाग ने पहले सप्लायर को पकड़ा और इससे पता चला कि वह हर माह कितना माल सप्लाय करता था। विभागीय अफसरों को आशंका है कि पांच साल का आंकड़ा जोड़ने पर टैक्स चोरी 1500 करोड़ से ऊपर पहुंचेगी।
एक साल में ही विभाग पान मसाले में 242 करोड़ और सिगरेट में 270 करोड़ की टैक्स चोरी का पता कर चुका है। अब इन सभी के पांच सालों के रिटर्न खंगाल रहे हैं, साथ ही पैकिंग मटेरियल सप्लायर और ट्रांसपोर्टर से पूछताछ कर पांच साल के परिवहन व माल सप्लाय की जानकारी जुटाई जा रही है। शेष | पेज 9 परबड़ी टैक्स डिमांड को देखते हुए विभाग ने संपत्तियों को अटैच करना शुरू कर दिया है।
ट्रांसपोर्टर से जुड़ रही कड़ियां
एलोरा टोबेको के गोदाम से मिले माल से खुलासा हुआ कि कंपनी हर महीने आठ करोड़ की सिगरेट पैकिंग मटेरियल लेती थी। अब विभाग ने आशु रोड लाइंस के साजिद पांजा से पूछताछ की शुरू की है, जिसने सिंडिकेट के पास पैकिंग मटेरियल पहुंचाने और फिर बने हुए माल को मप्र के अन्य जिलों व पड़ोसी महाराष्ट्र पहुंचाने में भूमिका निभाई। यह पता किया जा रहा है कि यह अपने वाहन किन-किन गोदामों पर पहुंचाता था और वह कहां पर हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fear of tax evasion of over 1500 crores in five years


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31Movbw

Share this

0 Comment to "पांच साल में 1500 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी की आशंका"

Post a Comment