जयपुर में बन रहे देश के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम की डिजाइन इंदौर के आर्किटेक्ट ने बनाई

दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में बनेगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन क्रिकेट खेल का मैदान भी होगा, जिसमें 75 हजार लोग एक साथ बैठ सकेंगे। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) की ओर से प्रस्तावित इस स्टेडियम को इंदौर के आर्किटेक्ट हितेंद्र मेहता ने स्पोर्ट्स डिजाइन कंसल्टेंट जीआरएएस के साथ मिलकर तैयार किया है। भारत का सबसे बड़ा स्टेडियम गुजरात का मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम है। जबकि दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम आस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम है।
हितेंद्र मेहता के मुताबिक जयपुर में 100 एकड़ भूमि में इस नए क्रिकेट स्टेडियम का प्लान तैयार किया गया है। इसमें एक अतिरिक्त मल्टी-परपज ट्रेनिंग एकेडमी, इंडोर स्पोर्ट्स फेसिलिटी के साथ एक मॉडर्न क्लब हाउस भी शामिल है। यहां 4000 कारों के पार्किंग व्यवस्था के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी भी होगी।
स्टेडियम के पूर्व और पश्चिम में ब्राडकास्टिंग एलईडी स्क्रीन लगाने के लिए दो विशालकाय पब्लिक प्लाजा भी डिजाइन किए गए हैं। स्टेडियम कैंपस में 30 अभ्यास नेट के साथ दो अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान भी होंगे। ट्रेनिंग एकेडमी में स्टेट-ऑफ-आर्ट प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ ही ऑडियो विजुअल रूम, लेक्चर थिएटर, मेडिटेशन एरिया, आवासीय कमरे और अन्य खेल सुविधाएं भी मौजूद होंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iFWxV0

Share this

0 Comment to "जयपुर में बन रहे देश के दूसरे सबसे बड़े स्टेडियम की डिजाइन इंदौर के आर्किटेक्ट ने बनाई"

Post a Comment