50 लाख से बदलेगी गांधी हाॅल की सूरत, फर्श पर बेहतर मार्बल्स, स्टेज से लेकर मुख्य गेट तक का पूरा लुक बदलेंगे

शहर के बीच सार्वजनिक व रंगारंग कार्यक्रमों के लिए बनाए गांधी हाॅल की सूरत अब जल्द ही बदली हुई दिखाई देगी। पिछले करीब दो साल से अनुपयोगी पड़े हाॅल की टीन शेड बदलने के बाद अब जमीनी स्तर का काम भी पूरा हाे चुका है। जल्दी ही ऊपरी हिस्से का सौंदर्यीकरण कर हाल को नया स्वरूप दे दिया जाएगा।
गांधी हाॅल को आकर्षक बनाने के लिए पिछले दो साल से पहल चल रही है। प्रशासनिक स्तर से भी इसके लिए नपा को आर्थिक रूप से मदद की गई है। जन भागीदारी समिति से 25 लाख रुपए दो साल पहले दे दिए गए हैं। इसमें 25 लाख रुपए नगर पालिका अपने स्तर से मिलाकर 50 लाख रुपए में गांधी हाॅल को नए स्वरूप में तैयार करेगा। टीन शेड लगाने के बाद हाॅल में लगे सारी पुराने टाइल्स हटाकर नए मार्बल लगा दिए गए हैं। इसके बाद अब दीवार व खिड़कियों की मरम्मत कराने के बाद यहां के शौचालयों को भी ठीक करा दिया जाएगा। लॉकडाउन के बाद से हाॅल सौंदर्यीकरण का काम तेजी से शुरू हो गया है। यदि इसी गति से काम चला तो अगले तीन से चार माह में हाॅल तैयार हो जाएगा।
प्रस्तुति देने वाले व दर्शकों को भी सुविधा मिलेगी
अब तक गांधी हाॅल का स्टेज पर ऐसे ही पूरी टाइल्स लगी थी। इस कारण प्रस्तुति देने वाले कलाकार ठीक से प्रस्तुति नहीं दे पाते। अब यहां आकर्षक चिकना मार्बल लगने के बाद कलाकारों की प्रस्तुति में और निखार आएगा। इतना ही नहीं सामने दर्शकों के लिए भी बैठक व्यवस्था सुधर जाएगी।
दर्शक दीर्घा का भी उपयोग हो सकेगा, क्षमता बढ़ाई
जमीनी काम के साथ ही दर्शक दीर्घा को भी आकर्षक बना दिया जाएगा। ऐसे में मंच के सामने बैठने के साथ ही दर्शकों को ऊपर दर्शक दीर्घा में भी बैठने का मौका मिलेगा। इससे हाल की क्षमता 500 से बढ़कर 700 तक हो जाएगी।
प्रवेश द्वार को नया लुक देंगे
गांधी हाॅल का वर्तमान का एंट्री गेट पूरी तरह से खस्ताहाल हो चुका है। यहां गेट के सामने लगा पोर्ट क्षतिग्रस्त हो टूट गया। अब इसके आगे वाले हिस्से को सामने से तोड़कर नए अंदाज में हाॅल का एंट्री गेट बनाया जाएगा।
शहर में अभी एकमात्र ऐसा हाॅल जहां होते हैं आयोजन
शासकीय स्तर पर होने वाले रंगारंग कार्यक्रमों से लेकर अन्य आयोजनों के लिए यहां अभी सिर्फ गांधी हाॅल ही एकमात्र ऐसा हाॅल हैं, जहां 500 दर्शकों की बैठक व्यवस्था के साथ आयोजन हो सके, लेकिन मरम्मत के अभाव में पिछले दो साल से गांधी हाॅल का उपयोग नहीं हो पा रहा था। ऐसे में तात्कालीन कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने नपा को सौंदर्यीकरण के निर्देश दिए।

बड़े शहराें की तर्ज पर हो सकेंगे आयोजन
गांधी हाॅल के सौंदर्यीकरण का काम लॉकडाउन के बाद तेजी से शुरू करा दिया है। अब इसी गति से काम चलता रहेगा। सौंदर्यीकरण के बाद गांधी हाॅल बड़े शहरों के आधुनिक स्तर के हाॅल जैसे स्थान बन जाएगा। यहां बड़े शहरों की तर्ज पर आयोजन भी हो सकेंगे। इससे नृत्य से लेकर अन्य प्रस्तुति देने वाले कलाकारों को भी फायदा होगा।
- भूपेंद्र दीक्षित, सीएमओ, शाजापुर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The appearance of Gandhi Hall will change from 50 lakhs, better marble on the floor, the entire look from the stage to the main gate will change.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Dwf0Tz

Share this

0 Comment to "50 लाख से बदलेगी गांधी हाॅल की सूरत, फर्श पर बेहतर मार्बल्स, स्टेज से लेकर मुख्य गेट तक का पूरा लुक बदलेंगे"

Post a Comment