टूटते रिश्तों को बचाने ‘सारथी’ बने एनएलआईयू के स्टूडेंट्स

लॉकडाउन के दौरान जब लोग लंबे वक्त तक घरों में कैद थे, तब उनकी आपस में नोंक-झोंक भी बढ़ी। भोपाल के एक दंपती में यह विवाद इतना बढ़ गया कि पति ने पत्नी और दो साल की बेटी को घर से बाहर निकाल दिया। सिर्फ यह जताने के लिए कि यह घर उनका है। मां-बेटी दो दिन तक घर के बाहर बैठे रहे। लॉकडाउन के कारण कहीं जा नहीं सकते थे। पड़ोसी की मदद से मामला हेल्पलाइन के जरिए कलेक्टर तक पहुंचा और वे फिर से घर में दाखिल हुए। ऐसे ही कई परिवारों को कानूनी सलाह, मेंटल हेल्थ काउंसलिंग और मीडिएशन में मददगार बन रहे हैं स्टूडेंट्स। नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (एनएलआईयू) के छात्रों ने लॉकडाउन में लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन ‘सारथी’ शुरू की। इसमें बीते दो माह में 150 से ज्यादा लोगों ने संपर्क किया। जिसमें 30 मामालों में इन स्टूडेंट्स ने लोगों को कानूनी सहायता दिलवाई।

मदद के लिए हर वक्त मौजूद रहती है 20 प्रोफेशनल्स की टीम, जो देती है कानूनी सलाह

सारथी प्रोजेक्ट के हेड प्रंजाल अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा के काफी मामले बढ़े। कॉलेज बंद होने की वजह से हमारी लीगल ऐड सेल भी ऐक्टिव नहीं थी, जिसमें पिछले साल हमने 83 मामले सुलझाए थे। मुझे लगा कि इस वक्त पुलिस काफी व्यस्त है। ऐसे में बहुत सारे लोगों को सलाह और मदद की जरूरत होगी, जो उन तक पहुंच नहीं पा रही। यही सोचकर हमने 20 एडकोवेट, मीडिएशन एक्सपर्ट और मेंटल हेल्थ काउंसलर्स को जोड़ा और एक हेल्पलाइन शुरू की। दो महीनों में हमारे पास 150 से अधिक फोन आए। जिसमें पति-पत्नी के अलावा भाइयों में आपस में हुए विवाद, प्रॉपर्टी डिस्प्यूट, जॉब चले आने के कारण हुए स्ट्रेस के मामले थे।

निराकरण तक होता है फॉलोअप

हेल्पलाइन सारथी (6264877355) में सुबह 11 से शाम 6 के बीच संपर्क किया जा सकता है। यहां हर कॉल काे एक केस-नंबर दिया जाता है और कानूनी सलाह के लिए उन्हें तुरंत किसी एक प्रोफेशनल के साथ जोड़ दिया जाता है। स्टूडेंट्स समस्या के निराकरण तक पीड़ित को फॉलोअप करते रहते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
NLIU students become 'charioteers' to save broken relationships


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aJLg2d

Share this

0 Comment to "टूटते रिश्तों को बचाने ‘सारथी’ बने एनएलआईयू के स्टूडेंट्स"

Post a Comment