संक्रमण की बढ़ी रफ्तार, ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे मरीज, स्वास्थ्य विभाग खंगाल रहा कॉन्टेक्ट हिस्ट्री

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मझौली में दो व पाटन, पनागर में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। इसके अलावा सिहोरा स्टेट बैंक में पदस्थ एक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जो जबलपुर सें अपडाउन करता है। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम कान्टेक्ट हिस्ट्री के आधार पर सैंपलिंग करने में जुटी है।

मझौली: बेटे के बाद माँ की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव
वार्ड नंबर 2 निवासी पूर्व में पॉजिटिव आए युवक की माँ की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके अलावा हैदराबाद से आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। बीएमओ डॉ पारस ठाकुर ने बताया कि दोनों मरीजों को संस्थागत क्वारंटीन के लिए सुखसागर मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। हैदराबाद से आया युवक अपने दो अन्य साथियों के साथ हैदराबाद से आया था। उसके साथियों की रिपोर्ट नेगेटिव निकली है।

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दोंनो युवकों के 14 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया है। आरआरटी टीम रूरल डॉ रविकांत मिश्रा ने बताया कि सीएचसी में रैपिड किट से टेस्ट किए जा रहे हैं। दो दिनों में 66 लोगों के टेस्ट किए गए हैं, इनमें से एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 112 संदिग्ध व पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों के सैम्पल लिए गए हैं। अभी तक सीएचसी अंतर्गत 30 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं।

सिहोरा: बैंक कर्मियों की हुई सैम्पलिंग
स्टेट बैंक कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गुरुवार को अन्य बैंक कर्मचारियों की सैम्पलिंग की गई। बताया गया है कि पॉजिटिव आया कर्मचारी पिछले तीन-चार दिन से नहीं आ रहा था। वह जबलपुर से अपडाउन करता था। कर्मचारी के पॉजिटिव आने से अन्य कर्मचारियों में दहशत का माहौल है। सिविल अस्पताल प्रभारी डॉ आरके त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व में मिले संक्रमित मरीज की कान्टेक्ट हिस्ट्री के आधार पर व बैंक कर्मचारियों मिलाकर कुल 34 सैम्पल लिए गए हैं।

पनागर: 105 संदिग्धों के लिए सैम्पल
पनागर में बुधवार की देर रात पॉजिटिव मिले मरीज को इलाज के लिए जबलपुर के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं गुरुवार को उसके घर के आसपास बैरीकेटिंग की गई है। इसके अलावा सीएचसी पनागर पहुंचने वाले सर्दी-खांसी के मरीजों की भी सैम्पिलंग की जा रही है। बीएमओ डॉ संतोष ठाकुर ने बताया कि गुरुवार को 105 मरीजों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं। सैम्पलिंग टीम में डॉ अंकक्षित पाराशर, गणेश प्रसाद शुक्ला, दिलीप श्रीवासतव, मनीष नामदेव, शुभम तिवारी शामिल रहे।

पाटन/कटंगी: 171 सैम्पल में से एक निकला पॉजिटिव
पाटन सीएचसी अंतर्गत जांच के लिए भेजे गए 171 सैम्पल की रिपोर्ट में एक मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है। बीएमओ डॉ आदर्श विश्नोई ने बताया कि पॉजिटिव आया व्यक्ति का सैम्पल कटंगी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में लिया गया था। वह जबलपुर स्थित विजयनगर में रहता था। उसके परिवार के सदस्य कटंगी में रहते हैं, इसलिए वह कटंगी आता-जाता था। उसकी रिपोर्ट आने से नगर में हड़कम्प का माहौल है। विकासखंड पाटन से अब तक कुल 1498 सैम्पल कोविड जाँच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की संख्या 23 है। इनमें से 15 स्वस्थ हो चुके हैं और 2 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। 5 ऐक्टिव केस हैं।

बरेला: रैपिड किट से शुरू हुई मरीजों की जांच
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरेला में रैपिड किट से जांच शुरू हो गई है। इससे 20 मिनिट के अंदर ही मरीज की रिपोर्ट मिल रही है। चिकित्सा अधिकारी डॉ राहुल झारिया ने बताया कि तक विकासखंड में टोटल लगभग 2000 सैम्पल लिए जा चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Increased pace of infection, patients getting in rural areas, health department is going through contact history


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hgxdUd

Share this

0 Comment to "संक्रमण की बढ़ी रफ्तार, ग्रामीण क्षेत्रों में मिल रहे मरीज, स्वास्थ्य विभाग खंगाल रहा कॉन्टेक्ट हिस्ट्री"

Post a Comment