एप में तकनीकी समस्या और शिक्षकों की कमी के कारण सरकारी स्कूलों में अभी नहीं होगी ऑनलाइन पढ़ाई ‌व टेस्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 1 सितंबर से प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई और टेस्ट शुरू कराए जाने थे, लेकिन एप में तकनीकी समस्या व शिक्षकों की कमी के चलते फिलहाल इसे टाल दिया गया है।दैनिक भास्कर ने 28 अगस्त के अंक में शिक्षकों की कमी के मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। सवाल किया था कि ऐसे में कैसे होगी ऑनलाइन पढ़ाई। लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने भी इस समस्या को स्वीकार किया था। जिले की बात करें तो यहां 188 हायर सेकंडरी व हाईस्कूल है। हायर सेकंडरी में स्वीकृत 1106 में से 373 शिक्षक कार्यरत हैं व 733 पद रिक्त हैं। वहीं हाईस्कूल में 438 स्वीकृत पदों पर 130 शिक्षक कार्यरत हैं, जबकि 308 पद रिक्त हैं। ऐसे में 503 शिक्षकों से ऑनलाइन शिक्षा देना और प्रश्नपत्र तैयार कर परीक्षा करवाना संभव नहीं है।

दो हजार विद्यार्थियों को पढ़ाना है लक्ष्य, पहले दिन डेमो हुआ
ऑनलाइन शिक्षा सत्र की शुरुआत नहीं हुई ताे शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय प्रबंधन ने सोमवार से अपने स्तर पर ही तैयारी कर ली। पहले दिन 9वीं गणित, 11वीं अंग्रेजी व 12वीं में हिंदी की ऑनलाइन कक्षाएं ली गईं। डेमो कक्षाएं पहले दिन सफल नहीं रही। सभी कक्षाओं में 150 विद्यार्थी ही जुड़े। तकनीकी गड़बड़ी के चलते शिक्षक व छात्रों की लिंक नहीं मिल सकी। जबकि शहर स्तर पर 2 हजार विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ना है।

अभी शहर से हुई शुरुआत
ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत अभी उत्कृष्ट स्कूल से की है। शिक्षकों ने संस्कृत का प्रश्नपत्र भी तैयार किया है। अगर यहां सफल हुए तो पूरे ब्लाक में भी ऐसी पढ़ाई शुरू करेंगे।
-कविता वर्मा, विकासखंड शिक्षाधिकारी

कोई भी छात्र जुड़ सकता है
9वीं से 12वीं तक की आँनलाइन क्लास शुरू की है। विद्यार्थियों को लिंक भेज रहे हैं, जो भी जुड़ना चाहे वह जुड़ सकता है। हमने स्कूल व ब्लाक के स्कूलों के लिए यह तैयारी की है।
-आरके सेन, प्राचार्य, उत्कृष्ट विद्यालय, खंडवा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hMpsWn

Share this

0 Comment to "एप में तकनीकी समस्या और शिक्षकों की कमी के कारण सरकारी स्कूलों में अभी नहीं होगी ऑनलाइन पढ़ाई ‌व टेस्ट"

Post a Comment