देवी की बड़ी प्रतिमाओं के ऑर्डर में 75 % की कमी मूर्तिकार बोले-छोटी प्रतिमाएं भी नहीं बिक रहीं, प्रतिमाओं का कच्चा माल महंगा

प्रदेश सरकार ने नवरात्र में पंडाल और इनमें 6 फीट की प्रतिमा बनाने की गाइड लाइन जारी की है। इससे मूर्तिकारों को उम्मीद थी कि अब उन्हें प्रतिमा के ऑर्डर मिलने लगेंगे लेकिन अब तक कलाकारों की उम्मीद पूरी नहीं हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 20 से 25 प्रतिशत ऑर्डर ही मूर्तिकारों को अब तक दिए हैं, इससे आशंका इस बात की है कि इस बार पंडाल भी शहर में कम संख्या में ही लगेंगे। प्रति वर्ष लगभग 800 देवी पंडाल शहर में स्थापित किए जाते थे, इस बार संख्या आधी से भी कम ही रह जाएगी, ऐसी आशंका कलाकारों द्वारा जताई जा रही है।
कोरोना संक्रमण की वजह से गणेश उत्सव के दौरान सरकार ने 1 फीट की प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति दी थी, इसकी वजह से गणेश उत्सव में शहर में गणेश पंडाल नहीं लगाए गए थे। नवरात्र के लिए सरकार ने छह फीट की प्रतिमा स्थापित करने की छूट दे दी थी, इससे उम्मीद थी कि शहर में पंडाल लगेंगे और नवरात्र में पिछले वर्ष जैसी धूम रहेगी। लेकिन अब तक पंडाल के लिए प्रतिमा का ऑर्डर देने के लिए कम ही लोग पहुंचे हैं। कलाकारों के अनुसार शहर भर से अभी तक 200 ऑर्डर भी पूरे नहीं हुए हैं जबकि पिछले साल यह संख्या अब तक 500 से ज्यादा हो गई थी।

प्रतिमाओं का कच्चा माल महंगा लेकिन खरीदार कीमत देने को तैयार नहीं
इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से सप्लाई कम होने से प्रतिमा बनाने के लिए कच्चा माल जैसे लकड़ी, गौंद, मिट्‌टी जैसी वस्तुओं की कीमत पिछले वर्षों की अपेक्षा ज्यादा हो गई है लेकिन प्रतिमाओं के खरीदार बढ़ी हुई कीमत देने को तैयार नहीं हैं।

छोटी मूर्तियों में आयोजकों की रुचि कम
6 फीट की प्रतिमा स्थापित किए जाने की गाइडलाइन आने से पहले कुछ कलाकारों ने 2 फीट तथा इससे छोटी प्रतिमाएं बनाकर तैयारी कर ली थीं लेकिन अब उन्हें कोई लेने को तैयार नहीं हैं। पंडाल लगा रहे आयोजक इससे बड़ी प्रतिमाएं बनवा रहे हैं। वहीं छोटे पंडाल लगाने वाले अभी कलाकारों तक नहीं पहुंचे हैं।

2 फीट की प्रतिमा के लिए एक भी ग्राहक नहीं आया
पिछले साल अब तक 100 से ज्यादा प्रतिमा बनाने के ऑर्डर आ गए थे लेकिन इस बार 20 ऑर्डर भी न हीं आए हैं। 2 फीट की प्रतिमाएं भी बनाई हैं लेकिन इनके ग्राहक अभी तक नहीं आए हैं।
-धनीराम प्रजापति, मूर्तिकार


ऑर्डर कम आए हैं
गाइड लाइन जारी होने के बाद भी इस बार ऑर्डर कम आए हैं, इसलिए प्रतिमा बनाने का काम भी देरी से शुरू हो रहा है।
-सुनील प्रजापति, मूर्तिकार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sculptor says 75% decrease in orders of big idols of Goddess, even small statues are not sold, raw material of statues is expensive


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2SnZi1n

Share this

0 Comment to "देवी की बड़ी प्रतिमाओं के ऑर्डर में 75 % की कमी मूर्तिकार बोले-छोटी प्रतिमाएं भी नहीं बिक रहीं, प्रतिमाओं का कच्चा माल महंगा"

Post a Comment