मीरा काॅलोनी की तीन गलियों में नाली नहीं 4 साल से जलभराव से जूझ रहे हजारों लोग

शहर के वार्ड क्रमांक 19 मीरा कॉलोनी की तीन गलियों में जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से स्थानीय लोगों को हर रोज आवागन के लिए परेशान होना पड़ रहा है। काॅलोनी की इन गलियों में जलभराव की समस्या पिछले चार से बनी हुई है। स्थिति यह है कि कालोनी की इन गलियों में पक्की सीसी सड़कें तो बनी हुई हैं। लेकिन जलनिकासी के लिए नगर पालिका की ओर से नालियां नहीं बनाई गई हैं। जबकि कॉलोनीवासी पिछले चार साल में कई बार नगर पालिका में जलनिकासी की स्थाई व्यवस्था कराने के लिए लिखित में शिकायत और विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं।

बावजूद उसके नपा द्वारा अभी तक समस्या का निराकरण नहीं किया गया है। सोमवार को कॉलोनी के लोगों ने नपाधिकारियों से कॉलोनी की गलियों में नाली निर्माण की मांग करते हुए कहा है कि अगर समय रहते हमारी मांग को पूरा नहीं किया जाता है तो हम लोगों को मजबूरी के चलते धरना देना पड़ेगा।

गौरतलब है कि वार्ड क्रमांक 19 मीरा कालोनी में पंडित रामलखन महेरे गली, निशा कन्हौआ पार्षद के घर के पास गली, शिवनाथ गली से रोजाना दो से तीन हजार लाेगों का आना-जाना होता है। लेकिन जलनिकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर जमा हो रहा है। वहीं इस संबंध में स्थानीय लोग जलभराव की समस्या को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करा चुके हैं। शिकायत के बाद उनकी समस्या का नगर पालिका द्वारा कोई निराकरण नहीं किया गया है। पंडित रामलखन महेरे, दीपक शर्मा, महेंद्र सिंह,शिवकुमार दुबे आदि बताते हैं कि जलनिकासी नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से हम लोगों का आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। लोग गंदे पानी से होकर निकलने को मजबूर हैं। मगर नपा की तरफ से पानी निकासी के लिए उचित कदम नहीं उठाए गए हैं।

विधायक भी कर चुके हैं गलियों का निरीक्षणः कॉलोनीवासियों का कहना है कि पंडित रामलखन महेरे गली, निशा कन्हौआ पार्षद के घर के पास वाली गली, शिवनाथ गली में जलभराव से वहां रहने वाले ही नहीं कॉलोनी के अन्य लोग भी परेशान हैं। एक साल पहले विधायक संजीव सिंह कुशवाह गलियों का निरीक्षण करने के लिए आए थे। उस दौरान उन्होंने नगर पालिका अधिकारियों को मौके पर बुलाते हुए जलनिकासी के लिए गलियों में नाली निर्माण कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन अभी तक हालात जस के तस बने हुए हैं। पंडित रामलखन महेरे, दीपक शर्मा बताते हैं कि पानी की निकासी के लिए कई बार नपा में शिकायत कर चुके हैं। साथ ही सीएम हेल्पलाइन भी लगाई, उसके बाद भी निराकरण नहीं किया जा रहा है।

जहां नालियां, वहां भी स्थिति ठीक नहीं
वार्ड क्रमांक 19 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में नगर पालिका ने पानी की निकासी के लिए नपा द्वारा नालियां तो बनाई गई। लेकिन समय-समय पर मेंटेनेंस नहीं होने से वे जर्जर होकर बदहाल हो चुकी हैं। स्थिति यह है कि नालियों का पानी कॉलोनियों की सड़कों पर 12 महीने बहता रहता है।

परिषद की बैठकों में कई बार रखा प्रस्ताव
अपने कार्यकाल के समय मैंने परिषद की बैंकों में कई बार कालोनी की गलियों में नाली निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा। लेकिन हर बार उसको मंजूर नहीं किया गया। इसके अलावा मैंने विधायक संजीव सिंह कुशवाह को इस संबंध में अवगत कराया है।
निशा भुवनेश कन्हौआ, पूर्व पार्षद

कुछ लोग नाली नहीं बनने दे रहे, इसलिए समस्या
मीरा कॉलोनी की जिन गलियों में जलभराव है। वहां पर कुछ ऐसे लोग हैं, जो नाली बनने नहीं दे रहे हैं। इस कारण नपा काम शुरू नहीं करा पा रही है। लेकिन चुनाव बाद गलियों में काम शुरू किया जाएगा।
सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ, नपा भिंड



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वार्ड 19 मीरा काॅलाेनी में पार्षद के घर के बगल वाली गली में भरा गंदा पानी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34vEsDW

Share this

0 Comment to "मीरा काॅलोनी की तीन गलियों में नाली नहीं 4 साल से जलभराव से जूझ रहे हजारों लोग"

Post a Comment