लाइफ लाइन सड़क के लिए 17 साल पहले काटे गए थे 100 से ज्यादा पेड़, अब डिवाइडर पर रोपे जाएंगे सैकड़ों पौधे

शहर में इंदिरा गांधी चौराहा से सुभाष तिराहा तक रोड का निर्माण शुरू हो गया है। इस लाइफ लाइन रोड के बनने से जल्दी ही शहरवासियों को धूल और गड्ढों से मुक्ति मिलेगी। इस बार सीमेंट- कांक्रीट की नहीं डामरीकृत रोड बनवाई जा रही है। 2003 में इस रोड को बनाने के लिए 100 से ज्यादा हरे पेड़ काटने पड़े थे। इस बार सड़क निर्माण के साथ साढ़े तीन फीट का डिवाइडर भी बनाया जा रहा है, जिसमें सैकड़ों की संख्या में पौधे में रोपे जाएंगे। यहां बता दें मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना (द्वितीय चरण) में 7.85 करोड़ रुपए की लागत से इटावा रोड पर इंदिरा गांधी चौराहा से लश्कर रोड पर सुभाष तिराहा तक रोड निर्माण शुरू हुआ है।

रोड के दोनों ओर नाला और अग्रसेन चौक व चक्कर पुलिया का निर्माण भी होना है। हालांकि नाला और चक्कर वाली पुलिया निर्माण की प्रक्रिया तो लॉकडाउन के पहले शुरू हो गई थी। लेकिन बीच में सीवर और वाटर लाइन के लिए खुदाई होने से रोड निर्माण कार्य अधर में लटका रहा। पिछले दिनों डिवाइडर बनाए जाने का काम तेजी से शुरू हुआ। अब इंदिरा गांधी चौराहा से इस पर डामरीकरण कराए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस रोड का निर्माण कार्य दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह तक होना पूरा कराया जाना है।

एलईडी की दूधिया रोशनी से जगमगाएगी लाइफ लाइन
सौंदर्यीकरण के तहत रोड के बीचों बीच निर्मित कराए जा रहे डिवाइडर में पोल लगवाए जाएंगे। इन पर दूधिया रोशनी के लिए एलईडी लाइटिंग कराई जाएगी। जिससे रात के वक्त भी दिन जैसा अहसास होगा। इसके लिए रोड के बगल में अवरोध बन रहे बिजली की लाइन एवं ट्रांसफार्मरों के पोल की शिफ्टिंग कराई गई है।
पेड़ विहीन हुई सड़क पर लगवाए जाएंगे पौधे
डेढ दशक पहले लाइफ लाइन रोड के चौड़ीकरण और सीमेंट- कांक्रीट से निर्मित कराए जाने के वक्त कई जगह लगे बड़े- बड़े पेड काट दिए गए थे। इसके बाद इस रोड के किनारे पेड़ों का नितांत अभाव रहा। लेकिन इस बार रोड निर्माण के साथ चौड़ा डिवाइडर बनवाया जा रहा है। इस पर पौधरोपण भी कराया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शहर की लाइफ लाइन रोड 15 साल बाद बन रही है ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mpcQq7

Share this

0 Comment to "लाइफ लाइन सड़क के लिए 17 साल पहले काटे गए थे 100 से ज्यादा पेड़, अब डिवाइडर पर रोपे जाएंगे सैकड़ों पौधे"

Post a Comment