राजधानी में 15 रुपए किलो तक कम होंगे प्याज के दाम; स्टॉक लिमिट लगने से प्याज के दामों में आएगी गिरावट

मध्यप्रदेश सरकार ने केंद्र की घोषणा के 12 दिन बाद बुधवार को प्याज पर स्टॉक लिमिट लगा दी है। इसके चलते प्याज के दामों में 10-15 रुपए गिरावट आने की उम्मीद है। यानी दिवाली के आसपास प्याज की महंगाई से राहत मिलेगी।

सब्जी विक्रेता अच्छे कुरैशी ने बताया कि नासिक से आ रही प्याज अच्छी है। हालांकि स्टॉक लिमिट लगने के बाद अब नासिक की प्याज 35-40 रुपए प्रतिकिलो से घटकर 20-25 रुपए किलो हो सकती है। स्थानीय प्याज जो अभी 60 रुपए किलो चल रही है। इसके दाम भी 45 रुपए किलो तक आ सकते हैं। राजधानी में इन दिनों प्याज की रोजाना आवक 180 मीट्रिक टन है। इसमें 110 मीट्रिक टन प्याज नासिक से आ रही है।

शेष प्याज मप्र के रतलाम, शाजापुर, शुजालपुर, आष्टा और ब्यावरा जैसे क्षेत्रों से हो रही है। मप्र की प्याज पूरी तरह से सूखी हुई है। इसलिए इसके दाम अभी ज्यादा चल रहे हैं। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से नासिक के कुछ इलाकों से प्याज की आवक शुरू हो गई थी। इससे दाम घटने लगे थे। साथ ही देशभर में सप्लाई के लिए बना दबाव भी मप्र से हट गया है।

मप्र में इसलिए बढ़ते चले गए थे प्याज के दाम
मप्र में प्याज का 40.82 लाख मीट्रिक टन का बंपर उत्पादन हुआ था। यह पिछले साल के मुकाबले करीब 5 लाख टन ज्यादा था। जुलाई-अगस्त में लगाई गई 18 हजार मीट्रिक टन प्याज भी बाजार में आ गई थी। इसके बाद भी यहां दाम तेजी से बढ़ रहे थे। क्योंकि तेलंगाना व महाराष्ट्र के कुछ प्याज उत्पादक क्षेत्रों की तैयार फसल अतिवृष्टि से खराब हो गई थी। ऐसे में पूरे देश में प्याज की आपूर्ति मप्र से हो रही थी। नतीजतन यहां भी दाम 35 से 70 रुपए किलो तक चले गए थे।

प्रशासन को ठीक रेट ही नहीं पता, कैसे लगाएंगे लिमिट
राजधानी के बाजारों में नासिक से प्याज की आवक शुरू होने के बाद प्याज 40 रुपए किलो तक बिक रही है। लेकिन जिला प्रशासन के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में भोपाल में प्याज का रेट 48 रुपए किलो बताया है। 24 अक्टूबर को जब बाजार में प्याज के भाव 70 रुपए किलो चल रहे थे, उस समय जिला प्रशासन ने भोपाल में प्याज के भाव महज 40 रुपए किलो ही बताए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Onion prices will come down by 15 rupees in the capital; Onion prices will come down due to stock limit


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kXLUNS

Share this

0 Comment to "राजधानी में 15 रुपए किलो तक कम होंगे प्याज के दाम; स्टॉक लिमिट लगने से प्याज के दामों में आएगी गिरावट"

Post a Comment