कोई नई शॉप नहीं, 843 दुकानों पर ही बिकेंगे पटाखे; बिना मास्क वालों को नहीं बेच सकेंगे पटाखे

मास्क न पहनने वालों को इस बार पटाखों का विक्रय नहीं किया जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर अविनाश लवानिया ने पटाखा कारोबारियों को दिए हैंं। इस साल प्रशासन ने पटाखे की किसी नई दुकान को लाइसेंस जारी नहीं किया है। ऐसे में इस बार भी 843 पटाखा दुकानों पर पटाखे मिलेंगे।

इस बार प्रशासन सिर्फ लाइसेंस रिन्यू किए हैं। पटाखा कारोबारियों को कहना है कि कोरोना के चलते बाजार भी प्रभावित हुआ है। इस वजह से इस बार कम ही माल मंगवाया गया है। शहर के होलसेल पटाखा विक्रेताओं के पास भी चायनीज पटाखे नहीं हैं। पुराना स्टाक भी नहीं बचा है। इस कारण केवल स्वदेशी पटखों की ही बिक्री होगी।

50-50 के समूह में दुकानें
सुरक्षा के मद्देनजर 50-50 समूह में फुटकर पटाखा दुकानें लगाई जाएंगी। बिट्टन मार्केट में 90, टीटी नगर दशहरा मैदान में 80, गांधी नगर में 13, बैरागढ़ में 97, ग्रामीण क्षेत्र में 8, लिली टाकीज में 130, बीएचईएल टीआईटी आनंद नगर जंबूरी 250, बैरसिया में 125 और कोलार दशहरा मैदान में 50 दुकानें लगेंगी।

7 करोड़ तक कारोबार का अनुमान
इस बार पांच से सात करोड़ रुपए के पटखों की बिक्री का अनुमान है। कोरोना का असर पड़ा है। उम्मीद तो कर रहे हैं कि पिछले साल जितना व्यापार हो। इस बार रनिंग आइटम ज्यादा मंगवाए हैं, जिनकी ज्यादा मांग होती है।
आसनदास चंदनानी, होलसेल पटाखा व्यापारी

कोरोना के कारण अभी तो पटाखों की बिक्री में उठाव नहीं आया है। अगले तीन-चार दिन में जब फुटकर मार्केट लगना शुरू होगा तो उठाव आएगा। भोपाल में चायनीज पटाखे हैं ही नहीं। हमने स्वदेशी पटाखे ही मंगवाए हैं।
धर्मेंद्र सबनानी, होलसेल पटाखा व्यापारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jZ2cVw

Share this

0 Comment to "कोई नई शॉप नहीं, 843 दुकानों पर ही बिकेंगे पटाखे; बिना मास्क वालों को नहीं बेच सकेंगे पटाखे"

Post a Comment