एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं के परीक्षा फाॅर्म भरने पर देनी होगी लेट फीस

संपत्ति के खरीदार, छात्र, किसान और स्कूल से जुड़ी कुछ विशेष सुविधाओं में दाे दिन बाद बदलाव होगा। यदि 2020 के आखिरी दिन में आपने इन सुविधाओं का लाभ नहीं लिया तो आपकाे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

रजिस्ट्री-दो फीसदी की छूट आगे मिलना मुश्किल
शहरी क्षेत्र में दस्तावेज पंजीयन पर 31 दिसंबर के बाद दो फीसदी स्टाम्प ड्यूटी में छूट मुश्किल है। इसी कारण इन दिनों स्लॉट फुल हैं और दफ्तर में भीड़ लगी हुई है। वरिष्ठ जिला पंजीयक आरके गुप्ता ने बताया कि दो फीसदी की छूट 31 दिसंबर के बाद भी जारी रहेगी अथवा नहीं, इसको लेकर विभाग ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

एमपी बाेर्ड- तीन दिन बाद लेट फीस 2 हजार रुपए
एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र 31 दिसंबर तक 100 रुपए की अतिरिक्त फीस देकर फाॅर्म भर सकते हैं। 1 जनवरी से लेट फीस दो हजार रुपए लगेगी। 16 से 31 जनवरी के बीच छात्रों से 5 हजार रुपए लेट फीस बोर्ड वसूल करेगा। इन दोनों परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने नियमित फीस 900 रुपए तय की है।

हथियार लाइसेंस- 1 माह का मिलेगा ग्रेस पीरियड
जिले में हर साल करीब 5 हजार हथियारों के लाइसेंसों का नवीनीकरण निर्धारित फीस जमा करने पर लोकसेवा केंद्रों के माध्यम से होता है। अधिकारियाें के मुताबिक जनवरी तक हथियारों के लाइसेंसों के नवीनीकरण आवेदन करने पर लेट फीस नहीं लगेगी। इसके बाद दो हजार रुपए अतिरिक्त देने होंगे।

फसल बीमा- 31 तक करा सकते हैं फसल बीमा
प्राकृतिक आपदा के दौरान होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किसान 31 दिसंबर तक फसल बीमा करा सकते हैं। इसके लिए किसान को उसी बैंक में पहुंचना होगा जहां से उसका क्रेडिट कार्ड बना है। उप संचालक कृषि डॉ. आनंद बड़ोनिया ने कहा कि किसान फसल बुवाई प्रमाण-पत्र एवं पटवारी की जानकारी बैंक में अद्यतन कराएं।

स्कूल मान्यता- 3 किस्तों में जमा कर सकते हैं फीस
प्राइवेट स्कूल मान्यता नवीनीकरण के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। नवीनीकरण के लिए तय फीस अधिकतम तीन किश्तों में जमा करने की छूट बोर्ड ने दी है। एमपी बोर्ड के संभागीय अधिकारी आरपी बरेहिया ने कहा कि कोविड-19 के कारण इस बार फीस जमा करने में रियायत दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3aPrDrG

Share this

0 Comment to "एमपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं के परीक्षा फाॅर्म भरने पर देनी होगी लेट फीस"

Post a Comment