नाले-नालियों से हटवाए कब्जे, दूसरों को कार्रवाई की चेतावनी

भले ही लॉकडाउन का पीरियड इन दिनों चल रहा हो लेकिन पिछले 5 वर्षों में यह पहला अवसर हैं जब नगरपालिका ने बारिश आने से पहले ही मोहल्ले और कॉलोनियों की उन नालियों की सफाई की शुरुआत कर दी है जहां कचरा जमा है। खास बात यह है कि कुछ नालियों पर तो पटिया डालकर कब्जा तक वार्डवासियों ने कर रखा है। जिसे हटवाने के साथ अब नगरपालिका नोटिस देकर इनको कार्रवाई की जद में ला रही है ताकि बारिश आने पर इन नालियों में पानी भर जाने के बाद वह घरों में जमा न हो और नालियों के जरिए वह बह जाए।
दरअसल इन दिनों नगर पालिका की प्रशासक कलेक्टर हैं और कलेक्टर अनुग्रहा पी ने नगरपालिका के सीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारी को स्पष्ट निर्देश दे रखे हैं कि शहर के 39 वार्डों में बनी नालियों की जांच वह करें। क्योंकि इन नालियों में कचरा जमा होने से जब तेज बारिश होती है तो फिर यह पानी नालियों से बाहर न निकलकर सीधा घरों में घुस जाता है और इससे वार्डवासियों को तेज बारिश होने के बाद बाढ जैसे हालात का सामना करना पड़ता है। इसलिए नगरपालिका ने पहली बार मई माह में ही नालियों की सफाई का अभियान चलाया है जिससे इस बार वार्ड में पानी भरने जैसे हालात निर्मित नहीं होंगे।

पुरानी शिवपुरी के साथ महावीर नगर और बैंक कॉलोनी के पीछे बन चुके हैं बाढ़ के हालात

पिछले साल ही तेज बारिश के चलते शहर की कॉलोनियों में बाढ के हालात निर्मित हो गए थे। क्योंकि नालियों और नालों की सफाई पूरी तरह नहीं हो सकी थी। शहर के झांसी तिराहा के पास पुरानी शिवपुरी में, महावीर नगर में, शंकर कॉलोनी में और बैंक कॉलोनी के पास तेज बारिश के बाद पानी भर जाने से लोगों को परेशानी के साथ आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार कलेक्टर के निर्देश के बाद नालों की सफाई शुरु करने से पहले कॉलोनियों की नालियों से भी सफाई कराई जा रही है। जो नगरपालिका की और से बेहतर संकेत है।

अतिक्रमणकारियों पर होगी कार्रवाई

जिन अतिक्रमण कारियों ने नालियों पर कब्जा जमाकर पटिया रखे उन्हें हटवाया, जो चेतावनी के बाद भी नालियों से पटिया नहीं हटाएंगे उन पर होगी कार्रवाई नगर पालिका के सीएमओ के के पटेरिया ओर स्वास्थ्य अधिकारी गोविंद भार्गव की माने तो वह प्रतिदिन सुबह 6 बजे उठकर नालियों की सफाई कराने के लिए निकलते हैं। जिन अतिक्रमण कारियों ने नालियों पर कब्जा जमाकर पटिया रखे उन्हें हटवाने के साथ वहां की सफाई वीट दरोगा से करा रहे हैं वहीं जहां पटिया नहीं हटाएं गए हैं वहां कार्रवाई की चेतावनी भी दे रहे हैं।

नलकूपों की स्थिति जांचने दल गठित
कलेक्ट अनुग्रहा पी ने नगर पालिका परिषद शिवपुरी के वार्ड क्रमांक एक से 39 में स्थित समस्त नलकूप की मोटर की मरम्मत कार्य के संबंध में दर निर्धारित की गई है। मरम्मत किए जाने की दर के संबंध में वस्तुस्थिति जांच के लिए अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया की अध्यक्षता में दल गठित किया गया है।गठित दल में डिप्टी कलेक्टर अंकुर रवि गुप्ता, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एस एल बाथम एवं नगर पालिका परिषद शिवपुरी के उपयंत्री रामवीर शर्मा को नियुक्त किया गया है। उक्त दल को सात दिवस में जांच पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Removal of drains from the drainage, warning of action to others


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ettTTY

Share this

0 Comment to "नाले-नालियों से हटवाए कब्जे, दूसरों को कार्रवाई की चेतावनी"

Post a Comment