फफूँद लगा भोजन दिया तो आईआरसीटीसी ने ठेकेदार की सेवाओं पर लगाई रोक

मुंबई से पटना जा रही श्रमिक एक्सप्रेस के यात्रियों को मुख्य रेलवे स्टेशन पर फफूँद लगा भोजन वितरित करने वाले रेलवे के कैटरर मो. इब्राहिम एंड संस की श्रमिक ट्रेनों में दी जा रही सेवाओं पर रोक लगाने के आदेश आईआरसीटीसी ने शनिवार को जारी कर दिए हैं, साथ ही दूषित भोजन के वितरण को गंभीर मानते हुए जुर्माने की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। आईआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह ने बताया किदिल्ली तक दूषित भोजन की सप्लाई के मामले की गूंज पहुँचने के बाद आईआरसीटीसी ने पूरे घटनाक्रम की जाँच-पड़ताल कराने के बाद रेलवे फूड स्टॉल लाइसेंसी मेसर्स मो. इब्राहिम एंड संस की यह हरकतें सामने आईं कि ठेकेदार न केवल दूषित खाना यात्रियों को दे रहा था, बल्कि खाने के पैकेट का जो ठेका उसने लिया था उसमें भी वो गफलत कर रहा था। पैकेट में 5 थेपले , 2 केले और 1 केक उपलब्ध कराने की बजाय वो 1 थेपला ही पैकेट में रखकर यात्रियों को दे रहा था।
इस धोखाधड़ी के लिए आईआरसीटीसी ने ठेकेदार पर जुर्माना लगाने को कहा है। आईआरसीटीसी के आदेश आने के बाद वाणिज्य विभाग ने भी ठेकेदार को नाेटिस जारी कर श्रमिक ट्रेनों में भोजन वितरण पर रोक लगा दी है। जिसके बाद अब जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि29 मई को मुंबई-पटना श्रमिक एक्सप्रेस के यात्रियों ने उस समय स्टेशन पर हंगामा मचा दिया था, जब उन्हें खाने के लिए फफूँद लगे पराठे और थेपला दिया गया। भोजन इतना पुराना और बदबूदार था कि यात्रियों को उल्टी होने लगी। यात्रियों के हंगामे के बाद स्टेशन कमर्शियल मैनेजर ने मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक नील कमल को बुलवाकर भोजन का सैम्पल लेने को कहा था, लेकिन उसने ठेकेदार की काली करतूतों पर पर्दा डालने के लिए दूषित भोजन की बजाय भोजन के अच्छे पैकेट से सैम्पल लिए थे, जिसे लेकर जीआरपी थाना प्रभारी मनजीत सिंह के साथ मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक की नोक-झोंक भी हो गई थी। मामले की जानकारी मिलने पर वाणिज्य विभाग के अधिकारियों ने फफूँद लगा सारा खाना नष्ट करवा दिया था और ठेकेदार को फटकार लगाई थी।
एनएसयूआई ने जाँच की माँग कर ज्ञापन सौंपावहीं एनएसयूआई के प्रदेश सचिव राहुल रजक ने श्रमिकों को दूषित भोजन दिए जाने पर विरोध जताते हुए डीआरएम को ज्ञापन सौंपा और दोषियों पर कार्रवाई की माँग की।
हम रोज ताजा खाना बनवा कर श्रमिक ट्रेनों में वितरित करते हैं, कल स्टाफ में किसी ने गलती से पुराना, बचे स्टॉक का पैकेट रख दिया होगा, जिसकी वजह से ऐसा हो गया।
- मो. वसीम, संचालक
मेसर्स मो. इब्राहिम एंड संस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IRCTC bans contractor's services when food was molded


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Aqiw0e

Share this

0 Comment to "फफूँद लगा भोजन दिया तो आईआरसीटीसी ने ठेकेदार की सेवाओं पर लगाई रोक"

Post a Comment