ऑड-ईवन में उलझे दुकानदार, समझाइश देने पहुँचे अधिकारी

चौथे चरण का लॉकडाउन आज खत्म हो जायेगा और रविवार को बाजार और दुकानें भी बंद रहेंगी। पिछले दो दिनों से ऑड-ईवन फाॅर्मूले पर दुकानों को खोला जाना था लेकिन दुकानदारों को यह सिस्टम समझ में ही नहीं आ रहा है या फिर वे जान बूझकर दुकानें खोल रहे हैं। जो दुकानें शुक्रवार को खुली थीं उन्हें शनिवार को बंद रखा जाना था लेकिन बाजारों में लाइन से दुकानें खुली थीं। बड़ा फुहारा, गंजीपुरा, अंधेरदेव, सदर, गढ़ा सहित शहर के कई क्षेत्रों में दुकानें नियमों को तोड़कर खोली गईं थीं

जिसके बाद अधिकारियों की टीम पहुँची और समझाइश दी। कुछ जगह तो चालानी कार्रवाई भी की गई। डिप्टी कलेक्टर प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि सराफा और आसपास के क्षेत्रों में पहुँचे और दुकानदारों से कहा कि वे नियम से ही दुकानें खोलें नहीं तो सोमवार से उन पर कार्रवाई की जायेगी। आज रविवार को अब दुकानें और बाजार ग्रीन जोन एरिया में भी बंद रखा जाना है अगर किसी दुकानदार ने दुकान खोली तो चालानी कार्रवाई होगी। 1 जून से नये सिरे से गाइडलाइन तय होगी और कुछ रियायतें बढ़ेंगी लेकिन कंटेनमेंट एरिया में कोई भी छूट अभी नहीं मिलेगी।

आधी शटर खोलकर बैठे रहे
दुकानदारों ने बेझिझक दुकानें खोलीं जिन्होंने एक दिन पहले अपना व्यापार किया था। कुछ दुकानदारों ने आधी शटर खोलकर ही व्यापार चालू रखा। वहीं कुछ दुकानदार ऐसे भी रहे जिनकी दुकानों में दो शटर लगी हैं तो एक शटर बंद रखी जिससे ऐसा लगे कि एक दुकान छोड़कर ही दुकान खुली है। सोमवार से अब पाँचवे चरण का लॉकडाउन शुरू होगा लेकिन इसमें रियायतें और बढ़ेंगी इसलिए दुकानदार कोरोना वायरस को देखते हुए और जिले में फैल रहे संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ही काम करें और सावधानी बरतें इसी में सभी का फायदा है।

आलूबंडा-समोसे बिक रहे
होटल, रेस्टाॅरेंट में अभी खोलने और खानपान की सामग्री जैसे समोसा, आलूबंडा बेचने पर पाबंदी लगी है। इसके बाद भी कोतवाली और अंधेरदेव क्षेत्र में दुकानें खुली रहीं और लोग समोसे भी खा रहे थे। जबकि खानपान की सामग्री में पूरी सावधानी बरतने के आदेश दिये गये हैं इसके बाद भी लोग समझने तैयार नहीं हैं।

पड़ाव सब्जी मंडी कल से खुलेगी
शहर में अब सभी तरह की दुकानें खुल रही हैं तो सब्जी मंडी को आखिर क्यों बंद रखा गया है। पड़ाव सब्जी मंडी के व्यापारियों ने शनिवार को यह बात अधिकारियों से कही। सब्जी दुकानों को खोलने को लेकर पड़ाव में बहुत देर तक हंगामा भी मचा रहा। हालाँकि बाद में यह तय हुआ कि 1 जून से सब्जी मंडी को खोल दिया जायेगा। इस दौरान अधारताल एसडीएम ऋषभ जैन भी पहुँच गये, उन्होंने सब्जी व्यापारियों से कहा कि नियमों का पालन किया जाये तो प्रशासन को कोई परेशानी नहीं है। व्यापारी खुद ही यह तय कर लें कि कौन सी दुकान किस दिन खोलनी है। नियम के अनुसार एक दुकान छोड़कर एक दुकान खोली जानी है यह फैसला उनके ऊपर छोड़ा है उसके बाद यहाँ व्यापार किया जा सकता है।

राज्य की गाइडलाइन के अनुसार लेंगे निर्णय
प्रदेश सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी करने के बाद ही जबलपुर की गाइडलाइन के लिये निर्णय लिया जायेगा। वैसे भी शहर धीरे-धीरे खुल रहा है। आगे भी और रियायतें दी जायेंगी। लोगों और व्यापारियों के लिये जो नियम तय किये गये हैं उनका पालन करना होगा नहीं तो जुर्माना की कार्यवाही की जा रही है।
भरत यादव, कलेक्टर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shopkeepers involved in aud-even, officers arrived to explain


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AkS1JM

Share this

0 Comment to "ऑड-ईवन में उलझे दुकानदार, समझाइश देने पहुँचे अधिकारी"

Post a Comment