बोहरा समाजजन ने परिवार के लोगों को सलाम कर दी ईद की बधाई, मुस्लिम समाजजन भी मौखिक रूप से करेंगे इजहार

बोहरा समाज ने सुबह 5:30 बजे खुतबा पढ़ा और इसके बाद एक दूसरे को बधाई देकर ईद मनाई गई। सैयदना साहब ने सुबह 6:30 बजे लाइव प्रवचन में सभी को ईद की मुबारकबाद दी और कोरोना संक्रमण के लिए सभी की हिफाजत के लिए दुआ की। इसके बाद समाजजनों ने एक दूसरे को बधाई देते हुए केवल सलाम किया।
पहली बार ऐसा हुआ कि समाजजन ईद पर गले नहीं मिले। चाहे वह दरगाह-ए-युसूफिया हो या फिर बाजार, सभी लोगों ने सोशल डिस्टेंस से बधाई स्वीकारी और दी। हाथ भी सिर्फ घर के लोगों ने ही मिलाए गए। इस बार मिठाई में परिवर्तन कर खारक की मिठाई एक दूसरे को खिलाई गई, जो समाज के सभी परिवारों में बनाई गई थी। बोहरा समाज की ईद के साथ मुस्लिम समाज ने भी ईद तैयारी शुरू कर दी है। शहरकाजी मोहसीन उल्लाह ने बताया कि शांति समिति में लिए गए फैसले के अनुसार ईदगाह पर भी स्थानीय प्रशासन द्वारा तय की हुई संख्या में ही ईद की नमाज पढ़ने जाएंगे। साथ ही इस बार मुस्लिम समाजजन भी गले नहीं मिलेंगे और न हाथ मिलाएंगे। सादगी से ईद पर मनाएंगे।
इधर, ऑल इंडिया मुस्लिम त्योहार कमेटी के जिला अध्यक्ष सज्जाद अहमद कुरैशी ने बताया कि इस बार समाज के लोग कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए सादगी से ईद मनाएंगे। इसके चलते जुबानी भाषा में ही ईद की बधाई दी जाएगी और सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जाएगा। सभी लोग अपने घर में ही इबादत करेंगे और ईद की नमाज पढ़ेंगे। स्थानीय प्रशासन द्वारा दी गई संख्या में मस्जिदों में लोग नमाज पढ़ने जाएंगे। डीजे का शोर-शराबा भी नहीं होगा शहर में कोई भी ईद का समारोह नहीं किया जाएगा। इधर, शनिवार को चांद नहीं िदखाई दिया। ऐसे में ईद अब सोमवार को मनाई जाएगी। भोपाल से हिलाल कमेटी ने इस संबंध में पत्र से सूचना जारी की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bohra Samajans salute the family members and congratulate Eid, Muslim Samajans will also express verbally


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Xjd9YI

Share this

0 Comment to "बोहरा समाजजन ने परिवार के लोगों को सलाम कर दी ईद की बधाई, मुस्लिम समाजजन भी मौखिक रूप से करेंगे इजहार"

Post a Comment