खचाखच भरे रहने वाले ईदगाह में इस बार सात लोगों ने ही अदा की ईद की नमाज

मुस्लिम समाज ने सोमवार की ईद मनाई। खचाखच भरे रहने वाले ईदगाह पर इस बार इमाम समेत सिर्फ सात लोगों ने ईद की मुख्य नमाज अदा की। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। लॉकडाउन होने और कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार ईदगाह पर सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। ईदगाह पर पहुंचे सात लोगों के अलावा अन्य सभी ने अपने-अपने घरों पर नमाज अदा की।
नमाज... खुदा से कोरोना महामारी जल्द खत्म करने की मांगी दुआ
सुन्नत मुस्लिम जमाअत व दारुल कजात सदर फरीद मंसूरी ने बताया लॉकडाउन व कोरोना महामारी के कारण इस बार ईदगाह पर सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। इमाम समेत सात लोगों ने ही सोमवार सुबह 6.30 बजे ईदगाह पर पहुंचकर ईद की मुख्य नमाज अदा की। अन्य सभी ने घरों में ईद की नमाज अदा की। वहीं ईद की मुबारकबाद भी एक-दूसरे ने दूरी बनाकर दी। खुदा से जल्द कोरोना महामारी को खत्म करने और जिले में अच्छी बारिश सहित अमन-चैन की दुआ मांगी।
इबादत... ईदगाह पर कम पड़ती थी जगह, इस बार खाली रहा
हर वर्ष ईदगाह पर ईद की मुख्य नमाज सामूहिक रूप से होती थी। ईदगाह पर हर बार क्षमता से ज्यादा लोग नमाज अदा करने के लिए पहुंचते थे और वहां नमाज अदा करने के लिए जगह भी कम पड़ जाती थी। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण पूरा ईदगाह खाली पड़ा रहा। हालांकि ईदगाह भले ही समाज के लोग नहीं पहुंच पाए। लेकिन खुदा की इबादत करने के लिए सभी ने अपने-अपने घरों में नमाज अदा की।
सोशल डिस्टेंस... समाज के लोगों ने किया निर्देशों का पालन
कोरोना महामारी से बचाव को लेकर शासन ने सोशल डिस्टेंस का पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसका पालन ईद के पर्व पर भी मुस्लिम समाज ने किया और एक-दूसरे से दूरी बनाकर ही लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। साथ ही गले भी नहीं मिले। लोगों ने घरों में नमाज अदा की वहीं समाज के अधिकांश लोगों ने एक-दूसरे के घरों में न जाकर वीडियो कॉलिंग व फोन करके ही ईद की मुबारकबाद दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In Idgah, which is packed, this time only seven people performed Eid prayers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36wst8I

Share this

0 Comment to "खचाखच भरे रहने वाले ईदगाह में इस बार सात लोगों ने ही अदा की ईद की नमाज"

Post a Comment