कई दिनों से किराए के ट्रैक्टर ट्राली लेकर खड़े हैं लेकिन नहीं हो रही तौल

शासन खरीदी केंद्रों के माध्यम से फसलें खरीद कर किसानों को लाभ पहुंचाती है। इन खरीदी केंद्रों पर कोरोना संकट के चलते शासन द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी खरीदी केंद्रों पर किसानों के लिए धूप से बचने के लिए टेंट, सोशल डिस्टेंसिंग, पेयजल आदि कि व्यवस्था की जाने के निर्देश दिए गए हैं।
ऐसे में चांचौड़ा, मधुसूदनगढ़ क्षेत्र के किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे ही हालात में चांचौड़ा के पाखरियापुरा खरीदी केंद्र पर दिखे। यहां चकहरिछा के अंधेरसिंह, निरंजनसिंह, वीरसिंह, राजेंद्रसिंह, पटोंदी के देवेन्द्रसिंह, शिवराज, फूलसिंह सहित टोडी, बापचा, वडपुरा के किसानों ने बताया कि हमारे पास अपनी फसल तुलाने का मैसेज आया पर पाखरियापुरा खरीदी केंद्र पर वे अपनी फसल तुलाने के लिए दो दिनो से इंतजार कर रहे है। दरअसल सोनाहेड़ा खरीदी केंद्र की उपज पाखरियापुरा केंद्र पर तौली जाना है। जिसके चलते यह किसान दो दिनों से यहां खड़े है लेकिन फसल तुलाई शुरू नहीं हुई। इस बीच गर्मी के माहौल में किसानों के लिए न टेंट व्यवस्था है न ही ठंडे पेयजल की व्यवस्था दिखाई दी। बुधवार को भी सर्वेयर समय पर नही पहुँचने से दो बजे तक तुलाई शुरू नहीं हो सकी। किसान सर्वेयर के आने का इंतजार करते देखे गए।
बाद में आए किसानों की तौल रहे उपज : मधुसूदनगढ़। मधुसूदनगढ़, बारोद व उकावद केंद्रों पर भी किसान नाराज दिखाई दिए। मधुसूदनगढ़ में भी तुलाई के लिए नंबर नहीं आने पर किसानों ने आरोप लगाए।वहीं किसानों ने कहा कि वह यहां 4-5 दिनों से तुलाई का इंतजार कर रहे हैं। रामलखन सिंह यादव किसान ने बताया कि उनका 23 मई का टोकन है, लेकिन हमारा गेहूं नहीं तौला जा रहा है। कहा जा रहा है कि ऑनलाइन तुलाई बंद है।
उकावद केंद्र में मंगलवार को रात में किए जा रहे तुलाई कार्य से किसान नाराज हो गए। इस पर उकावद चौकी प्रभारी जयभान सिंह बघेल ने मौके पहुंचकर किसानों को समझाईश दी साथ ही किसानों की समस्या सुनी। इस दौरान किसानों ने बताया कि इतने दिनों से हम तुलाई के इंतजार में खड़े हैं। ऐसे में हमारा माल पहले तौला जाना चाहिए। इससे पहले बरोद में किसान तुलाई न होने पर नाराजगी प्रदर्शित की थी। मधुसूदनगढ़ से तीन किमी दूर बारोद केंद्र पर सोमवार शाम नाराज किसानों ने मधुसूदनगढ़-भोपाल मार्ग पर जाम लगाने की कोशिश की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2B96IA6

Share this

0 Comment to "कई दिनों से किराए के ट्रैक्टर ट्राली लेकर खड़े हैं लेकिन नहीं हो रही तौल"

Post a Comment