कोरोना से बाबा की मौत के बाद भक्तों को तलाश रही हैं हेल्थ के साथ पुलिस की टीमें, 26 को किया क्वारेंटाइन

किसी ब्लाइंड क्राइम केस की तरह अब हमारे शहर में कोरोना केस चुनौती बन गया है। गुरुवार को नयापुरा के जिस बुजुर्ग की मौत हुई थी, वह क्षेत्र में झाड़-फूंक करते थे। उनके घर कई भक्तों का आना-जाना भी लगा रहता था। बाबा की मौत हो गई है... और भक्त झाड़-फूंक करवाकर अपने घर जा चुके हैं। ऐसे में अब शहर खतरे से घिर गया है।

इधर, ब्लाइंड क्राइम केस की तर्ज पर ही पुलिस ने इस कोरोना केस को सुलझाने के लिए कमान संभाल ली है। बड़ी चुनौती यह है कि इस बार आरोपी कोरोना है... जो अदृश्य है।

यह आरोपी कोरोना किस-किस के घर में पहुंच चुका है... इसकी तलाश में माणकचौक थाने की टीम शुक्रवार को दिनभर लगी रही। जैसे किसी अपराध में लास्ट सीन टूगेदर व लिंक से लिंक मिलाकर खोजा जाता है। वैसे ही पुलिसकर्मी बुजुर्ग के संपर्क में आने वाले, बुजुर्ग कहां-कहां गए थे, उनके दाेस्त आदि से पूछताछ में जुटी है। बुजुर्ग की मौत होने से केस मुश्किल हो चुका है।

अब उनके करीबी लोगों से पूछताछ के आधार पर पुलिस अन्य लोगों को पकड़ रही है। बता दें कि शुक्रवार शाम तक पुलिस ने 26 लोगों को क्वारेंटाइन कर लिया है, इनमें हाई रिस्क व लो रिस्क के लोग शामिल हैं। यह कार्रवाई अब भी जारी है। इन लोगों की सैंपलिंग के बाद ही पता चल सकेगा कि कोरोना किस-किस के घर पहुंचा।

सख्ती के साथ अपील भी कर रहे
इधर, पूछताछ भी पुलिसिया अंदाज में ही हो रही है। यानी, जो सीधे तौर पर कुछ भी बताने से आनाकानी कर रहे हैं, उनसे सख्त लहजे में पूछ रहे हैं। साथ ही पुलिस ने मोहल्ले के लोगों से अपील की है कि कोई भी बाबा के घर गया हो तो वह अपनी जांच करवा लें।

6 दिन में 11 पॉजिटिव, 2 की मौत
जून के महीने में संक्रमण भी अनलॉक हो चुका है। 6 दिन में 11 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं तो वहीं, 2 लोगों की मौत हो गई है। इधर, नोडल अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति ने बताया संक्रमण का खतरा ज्यादा है, इसलिए अब सैंपलिंग बढ़ाई जा रही है। जो संपर्क में आ रहे उनका सैंपल ले रहे हैं।

ऐसे समझें... सैंपलिंग का गणित

  • 150 सैंपल जून में अब तक लिए हैं, जबकि 4 जून तक 7 मामले सामने आ चुके, इनमें 2 लोगों की मौत हो गई है।
  • 3 जून को सबसे ज्यादा 73 सैंपल भेजे थे। बाकी दिन 35 से कम सैंपल लिए।
  • 4 जून को तो महज 16 सैंपल ही जांच के लिए भेजे।

सैंपल ज्यादा लेने पर केस बढ़े

  • 1 मई को दानीपुरा व शिवनगर में 2 पॉजिटिव केस मिले, तीन दिन के अंतराल में कुल 100 सैंपल ले लिए थे।
  • 6 मई को जावरा फाटक क्षेत्र में 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, दो दिन में 82 सैंपल लिए थे।

एक प्राइवेट डॉक्टर आइसोलेशन में भर्ती
अब पॉजिटिव मरीजों के सामने आने से रतलाम में लगातार कोरोना का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है। शुक्रवार को एक प्राइवेट डॉक्टर को मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन में भर्ती किया गया है। ये डॉक्टर खुद का इलाज करवाने के लिए एक अन्य डॉक्टर के पास भी गए थे। इनका सैंपल ले लिया गया है। शनिवार तक रिपोर्ट आने की संभावना है। इधर दो बत्ती थाना के टीआई टीआई किशोर पाटनवाला ने जानकारी दी कि शुक्रवार को थाने का सैनिटाइजेशन किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिकवर हाेने के बाद डिस्चार्ज हाेकर घर पहुंचे माेमिनपुरा के लाेग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UcZPUQ

Share this

0 Comment to "कोरोना से बाबा की मौत के बाद भक्तों को तलाश रही हैं हेल्थ के साथ पुलिस की टीमें, 26 को किया क्वारेंटाइन"

Post a Comment