5 दिन में सामने आ गए 10 मामले, अब सैंपलिंग का दायरा बढ़ाएंगे

अब हमारे शहर में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। गुरुवार को जिस बुजुर्ग की मेडिकल कॉलेज में मौत हुई है, वह क्षेत्र में झाड़-फूंक का करता था। उनके घर पर कई लोग झाड़ फूंक करवाने के लिए आते थे। एक दिन पहले जो गर्भवती महिला पॉजिटिव मिली है, वह भी बाबा के पास डोरा बंधवाने गई थी। ऐसे में बाबा से अब तक कितने लोग झाड़-फूंक करवा चुके हैं, यह पता लगाना बड़ी चुनौती है। स्वास्थ्य अमला गुरुवार रात में ही लोगों को ट्रेसिंग करने में जुट गया है। देर रात तक 18 लोगों को घर से उठाकर क्वारेंटाइन किया गया है।

यह चौंकाने वाली जानकारी गुरुवार रात कान्टेक्ट ट्रेसिंग में सामने आई है। बाबा घर पर आने वालों के हाथों को चूमता था। कई लोगों को पानी में फूंक मारकर मतर कर देता था। चूंकि, यह बाबा संक्रमित मिले हैं, ऐसे में संक्रमण फैलने का डर है।

कांटेक्ट हिस्ट्री खंगालना चुनौती बना
बाबा की मौत के बाद परिवार के 10 लोगों को क्वारेंटाइन में ले लिया है। अब सभी से पूछताछ की जा रही है। विभाग के पास भी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह बाबा के घर आने वाले लोगों तक जल्द से जल्द कैसे पहुंचेगा।

5 दिन में 10 पॉजिटिव आए, 2 की मौत
इधर, लॉकडाउन के बाद अब शहर में कोरोना भी अनलॉक हो गया है। पांच दिन में 10 पॉजिटिव केस सामने आ गए हैं तो वहीं दो लोग दम तोड़ चुके हैं। इधर, अब नयापुरा क्षेत्र में कोरोना के पैर पसारने की आशंका है। इसे लेकर टीमें सक्रिय हो गई हैं। क्षेत्र में दो दिन में दो कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं।

दीनदयाल नगर कंटेनमेंट में 15 घर और जोड़े
दीनदयाल नगर में एक युवा के कोरोना पॉजिटिव निकलने पर 11 घर कंटेनमेंट में शामिल किए थे। इसमें 32 लोग शामिल थे। कांटेक्ट ट्रेसिंग में पता चला कि पॉजिटिव युवक आसपास के और भी घरों पर आता-जाता था इसलिए कंटेनमेंट में 15 घर और शामिल किए।

डॉ. प्रमाेद प्रजापति, नोडल अधिकारी, कोविड-19 15 दिन में बाबा के पास जितने लोग आए सभी को करेंगे क्वारेंटाइन
15 दिन में बाबा के पास जितने भी लोग आए हैं, सभी को क्वारेंटाइन करेंगे। रात से ही इसका काम शुरू हो गया है। किसी को भी बुखार की शिकायत मिलती है, तो जांच की जाएगी। सैंपलिंग का दायरा भी बढ़ाया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रिकवर हाेने के बाद डिस्चार्ज हाेकर घर पहुंचे माेमिनपुरा के लाेग।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XV7yIc

Share this

0 Comment to "5 दिन में सामने आ गए 10 मामले, अब सैंपलिंग का दायरा बढ़ाएंगे"

Post a Comment