97 केंद्रों पर 29 हजार 800 स्टूडेंट; कंटेनमेंट एरिया के छात्र भी हो सकेंगे शामिल

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपरों की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। यह 16 जून तक चलेगी। इसमें भोपाल जिले के 97 केंद्रों पर करीब 29 हजार 800 परीक्षार्थी शामिल होंगे। काेराना संक्रमण से छात्रों व स्टाफ की सुरक्षा के लिए दिनभर परीक्षा केंद्राें पर तैयारी चलती रही। सुभाष एक्सीलेंस स्कूल शिवाजी नगर में स्टाफ रूम को आइसोलेशन रूम बनाया है। इसमें 6 स्टूडेंट परीक्षा दे सकेंगे। एग्जाम रूम में प्रवेश करने से पहले फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सर्कल बनाए गए हैं। यहां बैठक व्यवस्था जिक-जैग पैटर्न पर की गई है। 40 छात्राें के क्षमता वाले कमरे में सिर्फ 20 स्टूडेंट ही बैठेंगे। आइसाेलेशन रूम अन्य छात्रों के परीक्षा भवन से हटकर दूसरे भवन यानी प्राइमरी स्कूल में बनाया है। ताकि जिन्हें बुखार, सर्दी, जुकाम आदि की शिकायत हाे, वह सामान्य छात्रों से अलग-थलग रहे। कंटेनमेंट एरिया के छात्र भी परीक्षा में शामिल हाे सकेंगे।

इन चार स्थितियों वाले स्टूडेंट बाद में दे सकेंगे विशेष परीक्षा

  • वे सभी स्टूडेंट्स जो इस समय कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।
  • इलाज के बाद जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन क्वारेंटाइन समय पूरा नहीं हुअा है।
  • जो स्वयं क्वारेंटाइन हैं या उनके परिवार का कोई सदस्य पाॅजिटिव होने के बाद क्वारेंटाइन है।
  • दृष्टिहीन,मूक बधिर (दिव्यांग) स्टूडेंट्स को सुरक्षा कारणों से मिल सकती है छूट।

कोई छात्र इन 4 कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है तो उसके लिए विशेष परीक्षा होगी। विशेष परीक्षा में वह एक विषय में फेल होता है तो उसे सप्लीमेंट्री परीक्षा 2020 में भी शामिल किया जाएगा। कोरोना पॉजिटिव एवं क्वारेंटाइन स्टूडेंट्स को विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए डिस्चार्ज या क्वारेंटाइन सर्टिफिकेट पेश करना होगा।

परीक्षा दो शिफ्ट में होगी, तय समय से एक घंटा पहले पहुंचना होगा

  • पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 तथा दूसरी शिफ्ट दोपहर 2से शाम 5 बजे तक होगी।
  • तय समय से 1 घंटे पहले पहुंचना होगा। पहली शिफ्ट में परीक्षा कक्ष में सुबह 8.45 बजे और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 1.45 बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा।

यह सुविधा भी दी...

स्टूडेंट्स व अभिभावक कंटेनमेंट एरिया से प्रवेश पत्र दिखाकर परीक्षा केंद्र तक जा सकेंगे। {ऑनलाइन जारी नए प्रवेश पत्र पर यदि स्कूल प्राचार्य के हस्ताक्षर और सील नहीं है तो भी परीक्षा में बैठने से नहीं रोका जाएगा। { परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले अांसरशीट व 5 मिनट पहले पेपर दिया जाएगा।

9 हजार छात्रों ने बदले केंद्र...

प्रदेशभर में 8 लाख 8 हजार 992 बच्चों के लिए परीक्षा आयोजित हो रही है। कंटेनमेंट एरिया के 24 केंद्र बदले गए हैं। भोपाल में शास. कन्या जहांगीराबाद से नूतन सुभाष टीटी नगर में किया गया है। प्रदेशभर में करीब 9 हजार छात्रों ने केंद्र बदले हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
29 thousand 800 students at 97 centers; Students of the Containment Area will also be able to join


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MIiUKI

Share this

0 Comment to "97 केंद्रों पर 29 हजार 800 स्टूडेंट; कंटेनमेंट एरिया के छात्र भी हो सकेंगे शामिल"

Post a Comment