1 सप्ताह में नहीं बना रोस्टर तो व्यापारियों ने खोली मुख्य बाजार की दुकानें, पुलिस ने बंद कराई

अनलॉक- 1 में सोमवार से मुख्य बाजार को छोड़कर शहर के 40 वार्डों में दुकानें खोलने की अनुमति दी गई थी लेकिन सुबह होते ही मुख्य बाजार की दुकानें भी खुल गई। बिना अनुमति 200 से ज्यादा दुकानें खुल गई। खरीदी के लिए बड़ी संख्या में लोग दुकानों पर पहुंचे। मंडी बाजार में सड़कों पर किराना दुकानें खुलने और फल-सब्जी के ठेले लगने से यहां भी सैकड़ों लोग खरीदी के लिए पहुंचे। कहीं भी सोशल डिस्टेंस नजर नहीं आया। बाद में बिना अनुमति खोली गई दुकानों को पुलिस ने सख्ती के साथ बंद कराया। मुख्य बाजार का रोस्टर सोमवार सुबह तक नहीं बनने से व्यापारी परेशान हुए। मंगलवार के लिए रोस्टर लागू कर दिया गया है।
मुख्य बाजार को रोस्टर के आधार पर खोलना है। इसके लिए दुकानों की नंबरिंग का काम पूरा नहीं हुआ है लेकिन बिना अनुमति ही दुकानदारों ने बाजार खोल दिया। भीड़ लगने पर पुलिस जवान दुकानदारों और लोगों को समझाने पहुंचे लेकिन यह बेअसर रहा। लोग नहीं माने, तो मंडी बाजार क्षेत्र में लगे फल-सब्जी के ठेलों को पुलिस ने सख्ती से हटाकर फेरी लगाकर सामान बेचने के लिए कहा। दोपहर बाद सीएसपी देवेंद्रसिंह यादव शहर में निकले और दुकानें बंद कराई। सुबह अधिकांश दुकानदारों ने सफाई के नाम पर दुकानें खोली लेकिन आधे शटर खोलकर सामान बेचने लगे। दुकान के बाहर कई लोग जमा नजर आए। कुछ दुकानदारों ने ग्राहकों से सामान की सूची लेकर उन्हें दूर खड़े रहने को कहा।

राहत : आज से मुख्य बाजार में खुलेंगी 25% दुकानें

अनलॉक-1 के 8 दिन बाद मुख्य बाजार खुलेगा। मंगलवार से शहर की 25 प्रतिशत दुकानें खोली जाएंगी। मुख्य बाजार के 8 वार्डों के लिए कलेक्टर प्रवीण सिंह ने अलग से आदेश जारी किया है। मुख्य बाजार की दुकानों पर एक से चार तक नंबरिंग की गई है। इस अनुसार सोमवार से गुरुवार तक दुकानें खोली जाएंगी। तीन दिन बाजार बंद रहेगा। दुकानों पर सोशल डिस्टेंस सहित नियमों का पालन करना होगा। मुख्य बाजार क्षेत्र में मंगलवार से दुकानें खुलने का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक का रहेगा। शहर के शास्त्री चौक, गांधी चौक, अब्दुल कादर सिद्दीकी, डॉ. जाकिर हुसैन वार्ड, शनवारा, खानका वार्ड, जयस्तंभ और न्यामतपुरा में यह आदेश मंगलवार से लागू हो जाएगा। कंटेनमेंट क्षेत्र में फिलहाल कोई भी दुकान नहीं खुलेगी।

नंबर अनुसार शहर में इस तरह खुलेंगी दुकानें

सोमवार- 1 नंबर की दुकान
मंगलवार- 2 नंबर की दुकान
बुधवार- 3 नंबर की दुकान
गुरुवार- 4 नंबर की दुकान
शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सभी दुकानें बंद रहेंगी।

और... यहां अब भी रहेगा प्रतिबंध

सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, मॉल, मैरिज गार्डन, सामुदायिक भवन, धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टॉरेंट, लॉज, चाय-नाश्ता दुकान, मिठाई दुकान। इन्हें खोलने के लिए अलग से आदेश जारी होंगे।
मंडी क्षेत्र में फुटकर सब्जी बेचना प्रतिबंधित रहेगा।
फुटकर विक्रेता फेरी लगाकर सब्जी बेच सकते हैं।
हाट-बाजार के साथ ही शहर में तंबाकू, गुटखा और सिगरेट की गुमटियां भी बंद रहेंगी।
हेयर कटिंग सैलून और ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए श्रम पदाधिकारी से अनुमति लेना जरूरी रहेगा।

आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे लोग
बाजार खुलने के बाद जरूरी सामान की खरीदी का आलम यह रहा कि लोग नियमों का पालन करना भी भूल गए। यहीं नहीं ग्राहकों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए कई व्यापारियों ने भी दुकानों के बाहर गोले नहीं बनाए। बाजार खुलने की खबर लगते ही आसपास के एक दर्जन से ज्यादा गांवों से भी लोग खरीदी के लिए शहर पहुंच गए। इनमें वे छोटे किराना व्यापारी ज्यादा थे, जो गांव में गुमटियों से सामान बेचते हैं।
25 से ज्यादा को थाने ले गई पुलिस
दोपहर 1 बजे के बाद सीएसपी देवेंद्रसिंह यादव बाजार पहुंचे। खुली दुकानों को बंद कराया। कई व्यापारियों को बिना अनुमति दुकानें खोलने पर बाहर निकालकर लताड़ा। 25 से ज्यादा दुकानदारों और कर्मचारियों को कोतवाली ले जाया गया। उनकी जानकारी नोट कर अनुमति मिलने पर ही दुकान खोलने की हिदायत दी। पुलिस ने गांधी चौक, कमल चौक, फव्वारा चौक, मंडी बाजार और इकबाल चौक में दुकानें बंद कराई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The roster was not made in 1 week, then the traders opened the main market shops, the police closed


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f7duFk

Share this

0 Comment to "1 सप्ताह में नहीं बना रोस्टर तो व्यापारियों ने खोली मुख्य बाजार की दुकानें, पुलिस ने बंद कराई"

Post a Comment