जिन विद्यार्थियों का स्वास्थ्य खराब वे आइसोलेशन कक्ष में देंगे परीक्षा

कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। जिले के 39 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। महामारी को देखते हुए सभी केंद्रों पर अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। यहां बीमार विद्यार्थी अलग से परीक्षा दे सकेंगे। पांच हजार से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
परीक्षा की तैयारी के लिए सोमवार को केंद्राध्यक्ष व प्राचार्यों की बैठक हुई। जिला शिक्षाधिकारी सैयद अतिक अली ने कहा परीक्षा में अन्य जिलों में पढ़ने वाले 66 विद्यार्थी भी शामिल होंगे। इनके अलावा एक कोरोना संक्रमित विद्यार्थी की जानकारी मिली है। वह परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा। शहर में 13 परीक्षा केंद्र हैं। इन केंद्रों का नगर निगम के सहयोग से सैनिटाइजेशन हो चुका है। परीक्षा केंद्र पर हर विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। शरीर का तापमान 99 फेरनहाइट से ज्यादा होने या स्वास्थ्य खराब होने पर विद्यार्थियों को आइसोलेशन कक्ष में परीक्षा देना होगी। हर केंद्र पर ऐसे कक्ष हैं। यहां एक समय में 4 से 6 विद्यार्थी परीक्षा दे पाएंगे।

मास्क व सैनिटाइजर लाना जरूरी
परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। साथ में मास्क और सैनिटाइजर लाना जरूरी होगा। हालांकि केंद्र पर भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। एक घंटा पहले थर्मल स्क्रीनिंग शुरू होगी। बिना जांच के किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कंटेनमेंट क्षेत्र : प्रवेश पत्र दिखाकर पालक के साथ आ सकेंगे विद्यार्थी
राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कंटेनमेंट क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए अलग से आदेश जारी किए हैं। कंटेनमेंट क्षेत्र के विद्यार्थी प्रवेश पत्र दिखाकर परीक्षा देने आ सकेंगे। केंद्र तक छोड़ने के लिए पालक भी उनके साथ आ पाएंगे। इसके लिए डीईओ ने सभी प्राचार्यों को कंटेनमेंट क्षेत्र के विद्यार्थियों को इस संबंध में जानकारी देने को कहा है।

सुबह 3000 और दोपहर में 2800 विद्यार्थी देंगे परीक्षा
नेपानगरमें परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे की शिफ्ट में तीन हजार और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक की शिफ्ट में 2800 विद्यार्थी शामिल होंगे। इसके लिए हर परीक्षा केंद्र को एक दिन पहले सैनिटाइज किया गया। सभी विद्यार्थियों को पानी की बोतल साथ लाना होगी। अंबाड़ा के सहायक केंद्राध्यक्ष एकनाथ चौधरी ने बताया एक दिन पहले परिचय पत्र वितरीत किए गए। परीक्षा 16 जून तक चलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Students whose health is poor, they will test in isolation room


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f4X6oK

Share this

0 Comment to "जिन विद्यार्थियों का स्वास्थ्य खराब वे आइसोलेशन कक्ष में देंगे परीक्षा"

Post a Comment