गांव-गांव जाने वाला व्यवसायी निकला पॉजिटिव सनावद में संक्रमितों से पड़ोसियों में फैली बीमारी

कोरोना के संक्रमण ने सोमवार को 200 का आंकड़ा पार कर लिया। खरगोन में 2 व सनावद में 6 नए मरीज मिले हैं। इस तरह मरीजों का कुल आंकड़ा 205 पर पहुंच गया। शहर में पहाड़सिंहपुरा निवासी पान व्यवसायी (49) पॉजिटिव आए। वे पिछले दिनों लगातार ग्रामीण क्षेत्र में पान बेच रहे थे।
आशंका है इस दौरान वे संक्रमित हुए। रविवार देररात 1 नया मरीज मिला, लेकिन स्वास्थ्य विभाग को उसकी कांटेक्ट हिस्ट्री नहीं मिली। उसका इंदौर में इलाज चल रहा है। इसके अलावा सनावद में पूर्व में संक्रमित परिवार के 3 सदस्य व अन्य 3 पड़ोसियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तिलक रोड वार्ड 5 में पूर्व में संक्रमित के घर के पास रहने वाले अन्य 3 संक्रमित हो गए, जबकि आंबेडकर गली वार्ड 3 में पूर्व में संक्रमित के परिवार के ही 3 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसमें एक 3 साल की बालिका भी शामिल है। सभी को सनावद स्थित क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती किया है। यह क्षेत्र पहले से ही कंटेनमेंट एरिया घोषित है। शाम तक 100 मरीजों के सैंपल भेजे गए हैं। जिले में 28 कंटेनमेंट एरिया घोषित किए गए हैं।

4 दुकानें सील : बिना मास्क थे व्यापारी व ग्राहक
कोरोना महामारी से लगातार मरीज बढ़ रहे हैं, लेकिन बाजार में व्यापारी व ग्राहक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके चलते राजस्व टीम ने सोमवार को चार दुकानों पर कार्रवाई की है। नायब तहसीलदार मुकेश निगम ने बताया कि एमजी रोड स्थित नमामि ज्वेलर्स, सैफी कलेक्शन, सराफा बाजार में कन्हैया कटपीस व फ्लेक्स वाला दुकानों पर बिना मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग व पांच से अधिक ग्राहकों के कारण कार्रवाई की है। यहां दुकानें सील की गई। कार्रवाई में आरआई मोबिन खान, संजय वर्मा, सचिन सांवले आदि मौजूद थे।

योग सिखाया : पॉजिटिव बालक ने की मदद
उम्र 15 साल। जज्बा और दूसरों के लिए मदद को तत्पर तैयार। क्वारंटाइन समय का उपयोग योग से किया। शहर के ब्राह्मणपुरी के कोरोना पाॅजिटिव बालक ने नौ दिन तक जिला अस्पताल में रहकर मरीजों की मदद की। सुबह 6 बजे से योग सिखाया तो शाम को संघर्ष की कहानियां सुनाई। हंसी के लिए चुटकले भी सुनाए। मंगलवार को बालक की छुट्‌टी हो गई। भर्ती मरीजों से चर्चा कर उनके मोबाइल नंबर लिए। अब घर से मरीजों से बातचीत होगी।
मरीजों की सेवा की : बालक ने कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की मदद भी की। कई मरीजों को इलाज के अलावा दैनिक कार्यों में सहयोग किया। मरीजों ने बताया कि नौ दिन तक बालक ने मनोरंजन किया। सबको हंसाया।

हेल्थ बुलेटिन : 145 सैंपल की आई निगेटिव रिपोर्ट, 3 मरीज डिस्चार्ज
स्वास्थ्य विभाग के सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 24 घंटे में 3 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। कुल 145 सैंपल की निगेटिव रिपोर्ट आई। रविवार रात को खरगोन का 1 व सोमवार दोपहर में 7 मरीजों में 6 सनावद व 1 शहर का पॉजिटिव मरीज शामिल हैं। 100 नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। जिले में कुल 28 कंटेनमेंट एरिया घोषित हैं। इस तरह जिले में कुल 205 कोरोना से संक्रमित मरीज हो चुके हैं। इनमें 128 स्वस्थ्य होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। जबकि 13 की मृत्यु हो गई। फिलहाल 64 मरीजों की हालत स्थिर है।

हिस्ट्री : संक्रमित पिता के बेटे की रिपोर्ट आई निगेटिव, 15 नए सैंपल लिए

यहां कहार मोहल्ले के 40 वर्षीय युवक की खरगोन में सैंपलिंग के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सोमवार को संक्रमित परिवार सहित आसपास के 15 लोगों के सैंपल लिए। संक्रमित व्यक्ति का पुत्र जो खरगोन में उनके साथ ही था उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। सीबीएमओ डॉ. अनुज कारखुर ने बताया 15 लोगों के सैंपल भेजे गए हैं। गुरुनानक मार्ग निवासी इंदौर निवासी 53 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से गली को कंटेनमेंट जोन घोषित है। स्वास्थ्य टीम ने 35 घरों के 200 लोगों की स्क्रीनिंग की। सभी सामान्य है। टावर बेड़ी के 14 सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Village-to-businessman turned positive in Sanawad, spread disease from infected to neighbors


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3h40SjU

Share this

0 Comment to "गांव-गांव जाने वाला व्यवसायी निकला पॉजिटिव सनावद में संक्रमितों से पड़ोसियों में फैली बीमारी"

Post a Comment