अल्कोहल से न हो नुकसान इसलिए बनाया हर्बल सैनिटाइजर

गुरव समाज की महिलाओं ने हर्बल सैनिटाइजर तैयार किया है। महिलाओं ने 70 फीसदी अल्कोहल तक बाजार में मिल रहे सैनिटाइजर के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों से बचने के लिए यह निर्णय लिया। इसे खरगोन, सनावद, बड़वाह, बेड़िया, इंदौर में समाज की महिलाएं घर-घर नि:शुल्क बांट रही है। आरती वाघे, गोरी काले, ऋतु सवनेर, उषा पंवार, छाया देवराय ने घर पर ही हर्बल सैनिटाइजर बनाना सीखा। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर बनने के अभियान से प्रेरित होकर हर्बल सैनिटाइजर तैयार किया। गुरव समाज की आरती वाघे बताती हैं नीम व तुलसी की पत्तियां, फिटकरी, देशी कपूर, ग्लिसरीन की कुछ बंदें, एलोविरा, पानी और कुछ बूंद सुगंधित तेल मिलाकर तैयार किया।

घर पर बना सकते हैं हर्बल सैनिटाइजर
डेढ़ लीटर पानी, नीम की पत्तियां, 15 तुलसी की पत्तियां पीसी हुई फिटकरी नींबू के बराबर का टुकड़ा, 10 ग्राम देशी कपूर, ग्लिसरीन दो छोटे चम्मच, सुगंधित तेल की कुछ बंदें, आधी पत्ती ऐलोविरा का नरम हिस्सा लेकर खुद तैयार कर सकते हैं। इस मिश्रण को उबालना है जब तक कि नीम पत्तियों का सत्व न उतर आए। पाव लीटर पानी कम होने पर ठंडा कर छानकर अलग कर लें। कपूर व फिटकरी को मिलाकर छान लें। ऊपर से ग्लिसरिन व ऐलोविरा डालकर सुगंधित तेल डाल दें।

समाजजन का कराया स्वास्थ्य परीक्षण

गुरव मोहल्ला में गुरव समाज की धर्मशाला में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. आकाश काले ने समाजजन का स्वास्थ्य परीक्षण किया। समाज के भरत वाघे ने बताया शिविर में ऑक्सी पल्स व थर्मल मीटर से जांच हुई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए होम्योपैथी दवा वितरण की किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Herbal sanitizer created due to no harm from alcohol


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Upwu9T

Share this

0 Comment to "अल्कोहल से न हो नुकसान इसलिए बनाया हर्बल सैनिटाइजर"

Post a Comment