पीवी एंड एफटी, डीएएचईटी, पीपीटी और पीएटी पर भी कोरोना का इफेक्ट, अधिकारी भी चिंतित

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) 4 प्रवेश परीक्षाएं जुलाई-अगस्त में कराने की तैयारी कर रहा है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया जारी है, लेकिन पीईबी को अंतिम तारीख तक उम्मीद से भी कम आवेदन मिले। इसके चलते आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ा दी गई है। प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) में तारीख बढ़ाने के बाद पिछले वर्ष 2019 की अपेक्षा इस बार अब तक 50% आवेदन भी नहीं आए हैं। यही हाल अन्य 3 प्रवेश परीक्षाओं का है।

पॉलिटेक्निक में एडमिशन के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग पीईबी के माध्यम से पीपीटी कराता है। इसमें शामिल होने के लिए 2019 में 31,024 आवेदन किए थे, जबकि इस साल सोमवार तक 14,800 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इसी तरह डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंडरी एंट्रेंस टेस्ट (डीएएचईटी) में 5878 आवेदन और प्री-वेटरीनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट (पीवीएंडएफटी) में शामिल होने के लिए 16,351 आवेदन ही आ सके हैं।

असमंजस की स्थिति... परीक्षाएं आयोजित होंगी या नहीं, अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है

पीईबी द्वारा परीक्षाएं अनलॉक करने की तैयारी की जा रही है, लेकिन परीक्षा तय शेड्यूल पर हो सकेंगी, इस पर असमंजस बना है। क्योंकि काेरोना से स्टूडेंट्स को सुरक्षित किया जा सके, इसलिए विवि और कॉलेज की परीक्षाएं आयोजित नहीं कराने का निर्णय लिया है। ऐसे में पीईबी परीक्षा आयोजित करा लेगा, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। पीएटी के लिए पहले 29 जून, पीपीटी के लिए 25 जून, डीएएचईटी और पीवी एंड एफटी के लिए अंतिम तारीख 23 जून थी।

बड़ी चुनौती... ट्रांसपोर्टेशन के कारण हो सकती है समस्या

पीईबी के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा को लेकर दिख रही है। यह एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है। परीक्षा ऑनलाइन होने के कारण सेंटर जिला व संभागीय स्तर पर हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से भी अधिक स्टूडेंट्स इन टेस्ट में शामिल होते हैं। इसे लेकर पीईबी के अधिकारी भी चिंितत हैं। उम्मीदवार भी परेशान हैं, क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा कब तक शुरू होगी, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। पीईबी के पीआरओ जेपी गुप्ता का कहना है कि पिछले वर्ष की तुलना में आवेदन कम आए हैं। स्टूडेंट्स का हित प्रभावित नहीं हो,इसलिए परीक्षा की तारीखें बढ़ाई गई हैं। टेस्ट की तारीखों में कोई बदलाव नहीं है।

इन तारीखों में होना है परीक्षा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona effect on PV & FT, DAHET, PPT and PAT, officials too worried


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BmgzD4

Share this

0 Comment to "पीवी एंड एफटी, डीएएचईटी, पीपीटी और पीएटी पर भी कोरोना का इफेक्ट, अधिकारी भी चिंतित"

Post a Comment