डीएवीवी के नए कुलपति को लेकर प्रक्रिया शुरू, दावेदारों को 5 अगस्त तक करना होगा आवेदन

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के कुलपति को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज भवन ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। दावेदारों को 5 अगस्त तक आवेदन करना होगा। अगले दो माह में यूनिवर्सिटी को नया कुलपति मिल जाएगा। इंदौर में स्थानीय कुलपति की मांग उठ रही है। बताते हैं कि इंदौर से 15 प्रबल दावेदार हैं।

विज्ञापन में कहा गया है कि आवेदक को शिक्षाविद् होना चाहिए और कम से कम 10 साल का अनुभव होना जरूरी है। कुलपति पद के दावेदार प्रशासनिक अफसरों के लिए भी 10 साल का अनुभव जरूरी होगा। उम्र बंधन नहीं होगा।
इस तरह से चलेगी पूरी चयन प्रक्रिया
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुलपति चयन कमेटी बनेगी। इसमें एक सदस्य राज भवन तय करेगा, जबकि दूसरा नाम यूजीसी से और तीसरा नाम राज्य शासन से आएगा। आवेदकों में से तीन या चार नामों की पैनल बनेगी। राजभवन उनमें से एक नाम तय करेगा। इंदौर से डॉ. एसएल गर्ग, डॉ. आशुतोष मिश्र, डॉ. मंगल मिश्र, डॉ. सुरेश सिलावट, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. प्रियंका जैन सहित कई नाम चर्चा में हैं।
पिछले साल 24 जून को लगी थी धारा 52
पिछले साल 23 जून को हुई सीईटी विफल होने के कारण तत्कालीन सरकार ने अगले दिन ही 24 जून को धारा 52 लगा दी थी। इसमें तत्कालीन कुलपति डॉ. नरेंद्र धाकड़ को हटा दिया गया था।
32 दिन बाद मिला था नया कुलपति- धारा 52 लगते ही नया कुलपति नियुक्त होना था, लेकिन राज भवन और राज्य शासन के बीच मनमुटाव के चलते तब 32 दिन बाद नया कुलपति नियुक्त हो सका था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2NK1deh

Share this

0 Comment to "डीएवीवी के नए कुलपति को लेकर प्रक्रिया शुरू, दावेदारों को 5 अगस्त तक करना होगा आवेदन"

Post a Comment