लॉकडाउन रहेंगे सभी गुरु आश्रम, भैरव डूंगरी के पास लगने वाला मेला भी निरस्त, पुलिस का रहेगा पहरा


गुरु पूर्णिमा पर इस बार सारे गुरु आश्रम लॉकडाउन रहेंगे। भक्तांे का इस दिन आश्रम मंे प्रवेश नहीं हो सकेगा। इस दिन होने वाले सारे आयोजन भी इस साल कोरोना को देखते हुए निरस्त कर दिए हैं। शाजापुर के समीप भैरव डूंगरी के पास इस साल मेला नहीं लगेगा। समिति सदस्यों की मीटिंग मंे निर्णय लेने के बाद प्रशासन ने मेला निरस्त करते हुए इस दिन लोगांे को यहां नहीं आने की अपील करना शुरू कर दी। बापू की कुटिया पर होने वाले 5 दिनी हवन-पूजन मंे भी इस बार अन्य प्रदेशों से आने-वाले भक्त शामिल नहीं हांेगे। इधर आश्रमाेंपर होने वाले धार्मिक आयोजन भी इस साल नहीं होंगे। जिले के सेमलीधाम व दास्ताखेड़ी सहित उज्जैन जिले के लुनियाखेड़ी मेंभी इस बार भक्ताेंके आने पर मनाही रहेगी।
1. भैरव डूंगरी : पहली बार नहीं लग पाएगी यहां भीड़
प्रशासन के मेला निरस्त करने संबंधी फैसला लेने के बाद अब आमजनांे को यहां आने से रोकने के लिए अधिकारियों ने अपील करना शुरू कर दी है। इसके लिए प्रशासन ने पोस्टर आदि लगा दिया है। इसमें स्पष्ट रूप से लिखा हैं कि गुरु पूर्णिमा पर इस साल भैरव डूंगरी पर कोई आयोजन नहीं होंगे। कोराेना को लेकर लिए गए इस निर्णय को ध्यान मेंरखते हुए श्रद्धालु भी इस दिन टेकरी न जाएं। बाकायदा इसके लिए नगर पालिका ने अनाउंस भी करा दिया है ताकि यहां भीड़ एकत्रित न हो सके। ज्ञात रहे हर साल भैरव डूंगरी पर यहां करीब 30 से 40 हजार लोग पहुंचते हैं। 999 फीट ऊंची टेकरी पर चढ़ने भैरव महाराज के दर्शन करते हैं। इस दौरान टेकरी के समीप दुकानें, झूले आदि लगने से यहां मेला लग जाता है।
2. बापू की कुटिया : ऑनलाइन दर्शन करेंगे
लालघाटी के समीप बापू की कुटिया मेंहर साल होने वाले 5 दिनी हवन पूजन मेंइस बार बाहर से आने वाले भक्त नहीं आएंगे। सोशल डिस्टेंस बनाकर हवन कर रहे सिर्फ 11 पुजारी ही गुरु पूर्णिमा तक हर दिन हवन मेंआहूति देंगे। भक्ताेंके नाम पर सिर्फ स्थानीय गिने चुने सदस्य ही जा सकेंगे। तीन दिन से हो रहे हवन के दौरान अब गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के श्रद्धालु वीडियाे कॉलिंग के माध्यम से ऑनलाइन बापू के दर्शन कर पुण्य का लाभ ले रहे हैं। शुक्रवार को नागपुर के राजू भाई ने यहां मौजूद भक्त जयराम राठौर को वीडियो कॉलिंग की। उन्होंने गुरु के दर्शन की इच्छा जताई। इस पर जयराम राठौर व अरूण व्यास ने उन्हेंबापू के दर्शन कराएं। ज्ञात रहे हर साल यहां गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान भी पहुंचते हैं।
3. लुनियाखेड़ी : फेसबुक पर लाइव होगी बंदगी
शाजापुर जिले की राजस्व सीमा से लगे मक्सी के समीप उज्जैन जिले के ग्राम लुनियाखेड़ी स्थित कबीर स्मारक स्थल पर ही भी इस बार बाहर से आने वाले भक्ताेंको पहले से ही रोक दिया गया है। बाकायदा इसके लिए पद्मश्री प्रहलादसिंह टिपानिया ने फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर सभी भक्ताेंको इससे अवगत करा दिया है। वीडियाे मेंउन्होंने स्पष्ट रूप से कहा हैं कि इस साल कोरोना के कारण गुरु-शिष्य का मिलन सीधे तौर पर होना
संभव नहीं है, हालांकि शाम को होने वाले गुरुवाणी सहित अन्य धार्मिक आयोजन मंे भक्तांे को शामिल होने के लिए उन्होंने फेसबुक पर लाइव प्रसारण करने की बात कही है। टिपानिया ने कहा कि इस बार ऐसा पहला मौका रहेगा, जबकि सभी भक्तों व कबीर पंथी से उनका फेसबुक के माध्यम से ही संपर्क हो सकेगा।

4. सेमली : भक्तांे के लिए बंद रहेगा आश्रम का मुख्य गेट
सेमली के हाटकेश्वर तीर्थ धाम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव पर इस बार कोई आयोजन नहीं होगा। संत कमल किशोर नागर ने कोरोना को ध्यान मंे रखते हुए यह निर्णय लिया है। पं. नागर के बेटे प्रभु नागर ने बताया आमजन के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। इतना ही नहीं सरकार व शासन प्रशासन की छूट के बाद भी अब तक आश्रम का गेट नहीं खोला गया है ताकि कोरोना का खतरा आश्रम तक पहुंचे ही नहीं। सेमली हाटकेश्वर तीर्थ धाम के मुख्य द्वार 25 मार्च से ही बंद है। गुरु पूर्णिमा के दिन भी आश्रम के द्वार बंद रहेंगे। ज्ञात रहे सेमली के हाटकेश्वर धाम में कई राज्यों से लाखों श्रद्धालु यहां आकर हाटकेश्वर भगवान के दर्शन कर गुरु वंदना करते हैं।
5. दास्ताखेड़ी : इस साल कोई महोत्सव नहीं
ग्राम दास्ताखेड़ी के गोविंद जाने आश्रम मंे भी इस साल गुरु पूर्णिमा पर कोई आयोजन नहीं होगा। गोविंद जाने आश्रम दास्ताखेड़ी समिति के संयोजक मनीष नागर ने बताया आयोजन के दौरान यहां बड़ी संख्या मंे श्रद्धालु आते हैं, लेकिन कोरोना के बीच ऐसा करने से श्रद्धालुआंे के लिए खतरा पैदा हो सकता है। इसी को ध्यान मंे रखते हुए इस साल गुरु पूर्णिमा महोत्सव निरस्त कर दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
All Guru Ashrams will be locked down; fair near Bhairav Dungri will also be canceled


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZyRfSp

Share this

0 Comment to "लॉकडाउन रहेंगे सभी गुरु आश्रम, भैरव डूंगरी के पास लगने वाला मेला भी निरस्त, पुलिस का रहेगा पहरा"

Post a Comment