11 दिन बाद 1 घंटे तक 2.7 सेमी बारिश, आज भी आसार

जुलाई सूखा बीतने के बाद आखिरकार अगस्त में अच्छी बारिश की उम्मीद जागी है। क्योंकि 11 दिन बाद शहर में शनिवार को अच्छी बारिश हुई। दोपहर के समय करीब एक घंटे झमाझम बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया। स्थिति यह थी कि मेन रोड पर करीब 2 फीट तक पानी भर गया था। नालियों की जगह सड़क से पानी बहने लगा था।

तेज बारिश से जहां गर्मी और उमस से राहत मिली है वहीं गर्मी से दम तोड़ रही फसलों के लिए यह बारिश अमृत के समान साबित होगी। दोपहर बाद से ही शहर में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग का मानना है कि 24 घंटे ऐसा ही मौसम रहेगा। इसके बाद तेज बारिश की स्थिति बनेगी। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमन 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

27 मिमी बारिश

इस पूरे महीने में शहर में 4 दिन ही बारिश हुई है। पिछले 11 दिन से शहर में बारिश ही नहीं हुई। 20 जुलाई को आखिरी बार बारिश हुई थी। लेकिन अगस्त महीने का पहले दिन ही अच्छी बारिश हुई। सुबह से मौसम साफ था और तेज धूप निकली थी। लेकिन दोपहर होते-होते अचानक काले बादल घिर आए। दोपहर करीब 1.30 बजे से अचानक तेज बारिश शुरु हो गई। एक घंटे में करीब 2.7 सेमी बारिश हुई है। आरएके कॉलेज स्थित ग्रामीण मौसम सेवा केंद्र के डॉ. सत्येंद्र सिंह तोमर के अनुसार अब ऐसा ही मौसम रहेगा।

अब तक 42 सेमी औसत बारिश

जिले में अब तक 42 सेमी औसत बारिश दर्ज हुई है। सबसे ज्यादा बारिश रेहटी में 66.4 सेमी रिकार्ड की गई है। सीहोर में 39.8 सेमी, श्यामपुर में 30.6 सेमी, आष्टा में 46.0 सेमी, जावर में 33.9 इछावर में 31.1 सेमी, नसरुल्लागंज में 46.7 सेमी और बुदनी में 41.6 सेमी बारिश दर्ज हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2.7 cm rain for 1 hour after 11 days, still expected


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33lH3jB

Share this

0 Comment to "11 दिन बाद 1 घंटे तक 2.7 सेमी बारिश, आज भी आसार"

Post a Comment