प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को नहीं जाना पड़ेगा कॉलेज 5 अगस्त से पंजीयन और सत्यापन भी ऑनलाइन होगा

कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब 5 अगस्त से उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा, कोरोना के कारण प्रवेश में कुछ बदलाव संभव है। आवेदक को प्रवेश के लिए कॉलेज नहीं जाना होगा। प्रवेश के सभी कार्य ऑनलाइन किए जाएंगे, प्रवेश का विस्तृत कार्यक्रम अभी नहीं आया है। सत्र 2020-21 के लिए उच्च शिक्षा विभाग मप्र शासन द्वारा 12वीं उत्तीर्ण पात्र छात्र-छात्राओं के लिए स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर पूर्वार्ध वर्ष में प्रवेश के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। इसके अंतर्गत ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया https://ift.tt/2NI0TiG के माध्यम से संचालित की जाएगी।

छात्र को प्रवेश के लिए महाविद्यालय में आने की आवश्यकता नहीं होगी। स्नातक वर्ष में प्रवेश के लिए एमपीबोर्ड/सीबीएसई बोर्ड एवं ओपन बोर्ड से उत्तीर्ण आवेदकों का डाटा एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापित किया जाएगा। केवल उन्हीं विद्यार्थियों को महाविद्यालय में सत्यापन करवाने के लिए आना होगा जिनके डाटा उक्त वेबसाइट पर नहीं है।

जेएनएस कॉलेज में कितनी रिक्त सीट-शासकीय जवाहरलाल नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय शुजालपुर में स्नातक के बीए प्रथम वर्ष में 710 सीट रखी गई है। बीकॉम प्रथम में 300, बीएससी में 600 सीटें रखी गई है, जबकि बीबीए 100, एलएलबी 100, स्नातकोत्तर में 450 लगभग सीटें शासन के निर्देशानुसार रखी गई है।

पंजीयन के लिए मूल दस्तावेज लेकर जाना होगा कियोस्क सेंटर

विद्यार्थियों को सभी मूल दस्तावेज लेकर एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर पर जाना होगा। वहां पर जाकर जिस संकाय में प्रवेश चाहता है उसके लिए ऑनलाइन पंजीयन करवाकर प्रिंट निकलवाना होगा। मूल दस्तावेज के आधार पर वही कियोस्क सेंटर पर सत्यापन का कार्य करवाएगा और उसका भी प्रिंट प्राप्त करेगा। ये दोनों प्रिंट विद्यार्थी को अपने पास संभालकर रखना होगा।

मप्र शासन ने कोविड-19 की रोकथाम के परिप्रेक्ष्य में निर्णय लिया कि आवंटन प्राप्त होने के पश्चात प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को आवंटित महाविद्यालय में आने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रवेशित विद्यार्थी ई-प्रवेश पोर्टल https://ift.tt/2NI0TiG के माध्यम से समय सारणी अनुसार निर्धारित तारीख तक भुगतान कर सकेंगे। लिंक इनिशियेट करने के लिए भी महाविद्यालय में नहीं जाना होगा।

इसी प्रकार स्नातकोत्तर के प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने के लिए स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित नहीं होने की स्थिति में प्रावधिक प्रवेश के लिए प्रथम व द्वितीय वर्ष के प्राप्तांकों का प्रतिशत ऑनलाइन पंजीयन के समय दर्ज करना होगा। यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन करना होगी।

वेबसाइट पर जारी होगी प्रवेश की जानकारी

कोरोना के चलते इस बार प्रवेश की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। विद्यार्थी को प्रवेश के लिए कॉलेज आने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रवेश की विस्तृत सारणी वेबसाइट पर है। 20 अगस्त तक आवेदन होंगे। 3 चरण में प्रवेश होंगे। सीएलसी के पहले चरण में आरक्षण का पालन होगा व सीएलसी के दूसरे चरण में ओपन प्रवेश होंगे।
डॉ. बीके त्यागी, प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी, जेएनएस कॉलेज, शुजालपुर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gvrRUQ

Share this

0 Comment to "प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को नहीं जाना पड़ेगा कॉलेज 5 अगस्त से पंजीयन और सत्यापन भी ऑनलाइन होगा"

Post a Comment