कोरोना खत्म करो और अगले बरस जल्दी आना प्रार्थना के साथ भक्त आज देंगे श्रीजी को विदाई

दस दिवसीय गणेशोत्सव का मंगलवार को अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ समापन होगा। अधिकांश लोग घरों में ही गणपति बप्पा से अगले बरस तू जल्दी आ...और कोरोना महामारी के खात्मे की प्रार्थना के साथ विदाई देंगे।

श्रद्धालुओं ने सोमवार को भी गणपति प्रतिमाओं का विसर्जन किया। इस दौरान कुछ श्रद्धालुओं ने चलित जलाशयों में विसर्जन किया तो कई जनकताल, सागरताल में भी पहुंचे। वहीं कुछ श्रद्धालुओं ने घर में ही प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया।

बुढ़वा मंगल आज: भाद्रमास के अंतिम मंगलवार 1 सितंबर को बुढ़वा मंगल का आयोजन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के भय से शहर के प्रमुख हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

पितृ पक्ष आज से, शहर में नहीं होंगे सामूहिक कार्यक्रम
पितृ पक्ष मंगलवार से शुरू होगा। कोरोना संक्रमण के भय से इस बार शहर में पितृ तर्पण के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। पं. विजय भूषण वेदार्थी के अनुसार श्राद्ध पक्ष का प्रारंभ 3 सितंबर से हो रहा है। लेकिन श्राद्ध तिथि के अनुसार प्रतिपदा श्राद्ध 2 सितंबर को किया जाएगा तथा पूर्णिमा महालय श्राद्ध 1 सितंबर, मंगलवार काे किया जाएगा।

अपराह्न व्यापिनी भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा के दिन पूर्णिमा श्राद्ध करने का नियम है। इस वर्ष यह पूर्णिमा 1 सितंबर मंगलवार को अपराह्न व्यापिनी होने से पूर्णिमा का श्राद्ध मंगलवार को किया जाएगा। 2 सितंबर पूर्णिमा तिथि अपराह्न से काफी से पहले ही समाप्त हो जाती है, इससे पूर्णिमा का श्राद्ध 2 सितंबर को नहीं होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चलित जलाशय में गणपति की प्रतिमा का विसर्जन करते बच्चे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EImpAm

Share this

0 Comment to "कोरोना खत्म करो और अगले बरस जल्दी आना प्रार्थना के साथ भक्त आज देंगे श्रीजी को विदाई"

Post a Comment