बाढ़ में पानी के बहाव से क्षतिग्रस्त सड़कें नहीं सुधरीं, एनएच 69 सहित स्टेट हाईवे और शहराें की सड़कें जर्जर

काेराेना के बाद अब बाढ़ ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बाढ़ पीड़ित लोग काम, व्यवसाय छाेड़ गृहस्थी का सामान समेटने में लगे हैं। पानी उतरने के बाद अधिकतर बाढ़ प्रभावित क्षेत्राें में सफाई नहीं हुई। गंदगी, कचरे के कारण बदबू फैली है। बाबई राेड, रोहना के पास किवलारी नदी पर बना पुल, रसूलिया नेशनल हाईवे-69 पर सड़क किनारे कटाव और डेढ़ से दो फीट के गड्‌ढे हो गए हैं।

गंदगी में रहना और जान जोखिम में डालकर गड्‌ढों में चलना लोगों की मजबूरी है। बाढ़ में पानी के बहाव से क्षतिग्रस्त सड़कें अभी तक नहीं सुधरी हैं। ग्वालटोली, महिमा नगर, आदमगढ़ में सड़क किनारे बने टपरे और बदबू में लाेग रहने काे मजबूर हैं। वहीं नर्मदा ब्रिज और तवा ब्रिज की मरम्मत नहीं हाेने से लाेग परेशान हैं।

इधर, सीएमएचओ डाॅ. सुधीर जैसानी का कहना है नर्मदा काॅलेज, एसएनजी स्कूल सहित अन्य जगह पर बाढ़ आपदा शिविर लगाए गए हैं। इन शिविराें पर स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की जांच, थर्मल स्क्रीनिंग कर रही है।

भाेपाल तिराहे पर बड़े-बड़े गड्ढाें से हादसे हाे रहे हैं। बाबई राेड पर सड़क किनारे दो फीट तक का कटाव है। बांद्राभान सहित करीब एक दर्जन गांव काे शहर से जाेड़ने वाली सड़क के कई हिस्से बाढ़ में बह गए हैं। तवा और नर्मदा ब्रिज की हालत भी खराब है। वाहनाें काे ब्रिज पार करने में लंबा समय लग रहा है। दाेनाें ही ब्रिजाें पर भारी वाहन निकलते हैं ऐसे में स्थानीय लाेगाें सहित राेजमर्रा के काम से आने-जाने वाले लाेग परेशान हाे रहे हैं।

बाढ़ के कारण जाे सड़कें खराब हुई हैं उनकी मरम्मत नहीं हाे रही है। आईटीआई राेड, रसूलिया में एनएच 69, मालाखेड़ी में बांद्राभान राेड, बीएसएनएल चाैक, जिला जेल राेड पर गड्ढे हाे रहे हैं। एमपीआरडीसी प्रबंधक प्रवीण निमजे ने कहा है कि तवा व नर्मदा ब्रिज पर मरम्मत और वाॅटरहाेल साफ किए जा रहे हैं। बारिश कम हाेने का इंतजार था। बारिश में डामर पकड़ता नहीं हैं जल्द ही मरम्मत हाेगी।

बाढ़ का पानी उतरते ही बदबू-गंदगी फैली, घरों में रखा अनाज तक सड़ा
आदमगढ़, महिमा नगर, संजय नगर,ग्वालटाेली, मालाखेड़ी, खाेजनपुर, भीलपुरा और बीटीआई में बाढ़ का पानी करीब चार दिनाें तक भरा रहा है। घराें में गंदगी घुस गई थी। घर का अनाज व अन्य सामान सड़ने से गंदगी और बदबू फैल गई है। आदमगढ़ के पूर्व पार्षद पवन पटेल ने बताया उन्हाेंने नपा के जिम्मेदार अधिकारियाें काे सफाई व्यवस्था के लिए कहा, लेकिन उन्होंने बात टाल दी। वार्डवासी धीरज गाैर ने बताया बदबू और गंदगी से लाेग परेशान हैं।

महिमा नगर के निवासी मुकेश बाथरे और जसवंत सिंह राजपूत ने बताया वार्ड में स्वास्थ्य शिविर की व्यवस्था भी नहीं की गई है। विद्युत पाेल गिरने और तार टूटने से विद्युत सप्लाई भी नहीं हाे रही है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का कचरा उठाया जा रहा है
शहर और बाढ़ प्रभावित क्षेत्राें में नपा कर्मचारी लगातार सफाई और ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव कर रहे हैं। जो क्षेत्र बच गए हैं वहां भी सफाई की जाएगी। बाढ़ का कचरा उठाने के लिए नपा ने करीब 8 ट्रैक्टर-ट्रॉली किराए से ली है। -माधुरी शर्मा, नगरपालिका सीएमओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाबई रोड


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Z4NjJG

Share this

0 Comment to "बाढ़ में पानी के बहाव से क्षतिग्रस्त सड़कें नहीं सुधरीं, एनएच 69 सहित स्टेट हाईवे और शहराें की सड़कें जर्जर"

Post a Comment