सुक्ता का पाइप नर्मदा लाइन के संपवेल से जोड़ने का बनाया प्रस्ताव

सुक्ता की पाइप लाइन नर्मदा जल योजना के संपवेल से जोड़ी जाएगी। इसके लिए निगम ने 1 करोड़ 15 लाख रुपए लागत से प्रस्ताव बनाया है। सिविल लाइंस क्षेत्र में पुलिस लाइंस चौराहे से नर्मदा जल योजना के संपवेल तक 400 एमएम की एचडीपीई लाइन बिछाई जाएगी। करीब 1200 मीटर लंबी यह पाइप लाइन बिछाई जाने के बाद नर्मदा योजना से कम पानी आने या सप्लाई बंद होने की स्थिति में सुक्ता का पानी संपवेल से आवश्यकता अनुसार शहर के किसी भी क्षेत्र तक पहुंचाया जा सकेगा। फिलहाल पीएचई का अभिमत लेने के लिए निगम ने प्रस्ताव भेजा है। वहां से अभिमत मिलने के बाद निगम इस पाइप लाइन के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी करेगा।

इस तरह हो रही वर्तमान में सप्लाई
नर्मदा जल योजना के साथ ही प्रतिदिन सुक्ता जल प्रदाय योजना से भी पानी लिया जा रहा है। इस योजना से जसवाड़ी रोड और शहर के मध्य क्षेत्र में ही पानी सप्लाई हो पाता है। नर्मदा योजना की पाइप लाइन फूटने या अन्य तकनीकी समस्या आने पर इस योजना का पानी शहर के अन्य क्षेत्रों में नहीं पहुंच पाता है।

पाइप लाइन बिछाने से मिल सकती है राहत... सुक्ता की पाइप लाइन नर्मदा योजना के संपवेल तक बिछाई जाने से आने वाले समय में इस संपवेल से शहर के किसी भी क्षेत्र में आवश्यकता होने पर सुक्ता का पानी पहुंचाया जा सकेगा।

वैकल्पिक स्थिति में पहुंचाया जा सकेगा पानी
^नर्मदा योजना के संपवेल से सुक्ता को जोड़ सकते हैं। इससे नर्मदा से सप्लाई बंद होने पर वैकल्पिक स्थिति में अन्य क्षेत्रों तक पानी पहुंचाया जा सकेगा। सुक्ता फिल्टर प्लांट का रिनोवेशन करेंगे। नए मोटर पंप लगाकर उसकी क्षमता भी बढ़ाई जाएगी।
हिमांशु भट्‌ट, आयुक्त नगर निगम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sukta's proposal to connect pipe Narmada line to Sampvel


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kZGWzI

Share this

0 Comment to "सुक्ता का पाइप नर्मदा लाइन के संपवेल से जोड़ने का बनाया प्रस्ताव"

Post a Comment