एक्टिव मरीज 136 ही, पहला मौका जब कोविड सेंटर व हॉस्पिटल खाली होने लगे

कोरोना काल में यह पहला मौका है जब एक्टिव मरीज कम होने लगे हैं और कोविड सेंटर व कोविड हॉस्पिटल खाली होने लगे हैं। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 136 ही रह गई है। पुलिस ट्रेनिंग स्कूल भी दूसरी बार खाली हो गया है, यहां अब मरीज नहीं हैं। ऐसे में अस्पताल के स्टॉफ को भी आधा करने की तैयारी है यानी 50 प्रतिशत स्टॉफ को कम किया जाएगा।

कोरोना काल में डॉक्टर से लेकर स्टॉफ नर्स, लैब टेक्नीशियन, कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा वार्ड बाय आदि की पोस्टिंग संविदा आधार पर की गई थी, जिनमें से डॉक्टर्स की सेवाएं तो 31 दिसंबर तक जारी रहेगी लेकिन बाकी के आधे स्टॉफ को कम कर दिया जाएगा। मिशन संचालक के आदेश के तहत कोरोना काल में रखे गए स्टॉफ की सेवाएं 31 अक्टूबर तक ही ली जाएगी।

स्टॉफ को कम किए जाने की वजह कोरोना का संक्रमण कम होना और बजट की कमी भी बताई जा रही है। हालांकि सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल का कहना है कि अभी उनके पास में इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है। शासन स्तर पर यदि कोई आदेश आएगा तो उसका पालन किया जाएगा।

कोविड विशेषज्ञों का कहना है लोगों में अवेयरनेस बढ़ने और वायरस का असर कम होने से मरीजों की संख्या कम हुई है। गंभीर मरीज भी सामने नहीं आ रहे हैं, अब सामान्य लक्षण सर्दी-खांसी व बुखार तथा सांस के मरीज ही आ रहे हैं लेकिन ठंड के दिनों में वायरस के सक्रिय होने से मरीजों के फिर बढ़ने की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

15 दिन से पीटीएस खाली
मक्सी रोड स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल (पीटीएस) 15 दिनों से खाली है। यहां पर 13 अक्टूबर से मरीज नहीं हैं। ऐसे में स्टॉफ को चरक व माधवनगर में भेजने की तैयारी है ताकि उनकी सेवाएं कोरोना मरीजों के लिए ली जा सके। कोरोना संक्रमण काल में यह दूसरा मौका है जब कोविड सेंटर पूरी तरह से खाली हुआ है।

कोरोना मरीज एक नजर में
सैंपलिंग 115964
कुल मरीज 3721
डिस्चार्ज हुए 3489
एक्टिव मरीज 136
गंभीर मरीज 09

अब कोविड अस्पताल में सामान्य मरीज ही आ रहे, रिकवरी भी बढ़ी
^लोगों में अवेयरनेस बढ़ने और वायरस का असर कम होने से एक्टिव मरीजों की संख्या घटी है। गंभीर मरीजों की संख्या में भी कमी आई है, सामान्य लक्षण के मरीज ही आ रहे हैं। रिकवरी भी बढ़ी है।
डॉ. एचपी सोनानिया, नोडल अधिकारी कोविड-19



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Active patient only 136, the first time when the Kovid Center and Hospital started being empty


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mH1LRB

Share this

0 Comment to "एक्टिव मरीज 136 ही, पहला मौका जब कोविड सेंटर व हॉस्पिटल खाली होने लगे"

Post a Comment