एमएस रोड किनारे बांस-बल्ली लगाकर सजाई दुकानें, लोगों का पैदल निकलना भी मुश्किल

दिवाली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है। वैसे ही दुकानदार सड़क पर समान रखकर ग्राहकों को लुभाने में जुट गए हैं। उधर उपचुनाव के कारण चुनावी जनसंपर्क, रैली, जनसभाओं के चलते शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है। इन दिनों एमएस रोड से लेकर सदर बजार, स्टेशन रोड, महामंदिर रोड पर अतिक्रमण पसरा हुआ है। जिससे आमजन का यातायात बाधित हो रहा है तथा हादसे की आशंका बनी हुई है।

वर्तमान में सबसे बुरी हालात एमएस रोड की है। जहां सजावट का सामान बेचने वालों ने एमएस रोड किनारे बांस-बल्ली लगाकर मुख्य मार्ग को बाधित कर दिया है। हालांकि सजावट का सामान बेचने वाले दुकानदारों का कहना है कि वे नगर निगम के ठेकेदार से रसीद कटवाकर सड़क किनारे व्यवसाय कर रहे हैं, लेकिन नगर निगम अधिकारियों को इसकी खबर नहीं है। दैनिक भास्कर टीम ने सोमवार को शहर का भ्रमण किया तो हर जगह जाम के हालात देखने को मिले।

वहीं दिवाली के त्योहार के कारण इन दिनों एमएस रोड पर छोटे दुकानदार सजावट का सामान रखकर बेच रहे हैं। इतना ही कुछ दुकानदार पुलिस पैट्रोल पंप से लेकर जेल रोड तक सड़क किनारे बांस-बल्ली लगाकर सजावट का सामान बेच रहे हैं। इन दुकानों के आगे ग्राहकों की भीड़ लगने से सड़क पर निकलने के लिए जगह कम बचती है तथा ई-रिक्शा व चार पहिया वाहन गुजरते समय जाम लग रहा है। खास बात यह है कि इस मार्ग से दिनभर जिला प्रशासन व नगर निगम के अधिकारियों का आवागमन होता है। बावजूद इसके वे त्योहार के समय ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने की ओर ध्यान नहीं दे रहे।

वहीं अतिक्रमण के चलते महादेव नाका से महामाया मंदिर रोड होते हुए गर्ल्स स्कूल तक दिनभर जाम के हालात बने रहते हैं। कारण यह है कि किरना व्यवसाई, इलेक्ट्रोनिक्स दुकानदार, बुक स्टोर, गिफ्ट सेंटर संचालकों ने दुकानों के आगे तखत रख लिए हैं, तो कुछ सड़क पर काउंटर रखकर व्यवसाय कर रहे हैं। इस मार्ग पर कुछ जगह लोगों का स्थाई अतिक्रमण भी है। इस मार्ग पर सबसे अधिक आवागमन रहता है। इस कारण यहां दिनभर जाम के हालात बने रहते हैं, वहीं शाम के समय हालत ऐसी हो जाती है कि लोगों को पैदल निकलना भी मुश्किल होता है।

2019 में कराई थी ट्रैफिक सिग्नल की ट्राइल, इसके बाद चालू नहीं किया
यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर निगम द्वारा तीन साल पहले शहर के आधा दर्जन स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगवाए थे। इन ट्रैफिक सिग्नलों को चालू कराने के लिए अप्रैल 2019 में ट्राइल भी कराई गई। बावजूद इसके नगर निगम अब तक ट्रैफिक सिग्नल चालू नहीं करा सका। जबकि ट्रैफिक सिग्नल के अभाव में वाहन चालक मनमानी करते हुए शहर की सड़कों पर फर्राटे भर रहे हैं। जिससे न केवल शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ी हुई है, बल्कि हादसा होने की आशंका है।

बिना अनुमति सड़क किनारे लगी दुकानों पर हम कार्रवाई करेंगे
सड़क किनारे सजावट का सामान बेचने की अनुमति नगर निगम ने किसी भी दुकानदार को नहीं दी है। ठेकेदार दन दुकानदारों की कितने रूपए की रसीद काट रहा है। इसकी जानकारी भी मुझे नहीं है। शहर का भ्रमण कर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई करूंगा।
ऋषिकेश शर्मा, सहायक मदाखलत दस्ता प्रभारी नगर निगम मुरैना

सदर बाजार: चारों तरफ लग रहे ठेले, निकलने को नहीं बचता रास्ता
सदर बाजार की सड़क पर स्थानीय दुकानदार पार्किंग में कार रख देते हैं। लेकिन इन कारों के आगे ठेला दुकानदार खड़े हो रहे हैं। जहां ग्राहकों की भीड़ लगने से पूरी तरह ट्रैफिक जाम हो रहा है। इस तरह के हालात पुल तिराहे से लेकर मुरैना टॉकीज तिराहे तक बने हुए हैं। क्योंकि झंडा चौक से आगे बर्तन, चूना, कलई व ऑइलपेंट के दुकानदारों ने 5 से 10 फीट तक अतिक्रमण कर लिया है। सदर बाजर में ट्रैफिक जाम रहने के पीछे मुख्य वजह यह है कि नगर निगम द्वारा ठेला दुकानदारों को हॉर्कस जोन में शिफ्ट नहीं कराया गया है। ठेला दुकानदारों को हॉकर्स जोन में शिफ्ट करने की कार्रवाई के नाम पर अब तक सिर्फ औपचारिकता ही हुई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एमएस राेड पर सड़क किनारे बांस-बल्ली लगाकर लगाई गई सजावट की दुकानें।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2G0ikrN

Share this

0 Comment to "एमएस रोड किनारे बांस-बल्ली लगाकर सजाई दुकानें, लोगों का पैदल निकलना भी मुश्किल"

Post a Comment