किसानों का बाजारा चार दिन में भी नहीं तुला, पांच दिन बाद आएगा; तौल न होने की सूचना पर पहुंचे रघुराज कंषाना

भाई साहब! हम चार दिन से बाजरा तुलवाने के लिए खड़े हैं। लेकिन नंबर ही नहीं आ पा रहा। यह शिकायत मृगपुरा व मार्केटिंग सोसाइटी पर खड़े किसानों ने पूर्व विधायक रघुराज कंषाना से की। जब पूर्व विधायक ने सोसाइटी प्रबंधकों से पूछा तो उन्होंने कह दिया कि हम कल से बारदाना मांग रहे हैं, दोपहर 2 बजे दो-दो गठान यानि एक-एक हजार खाली बोरियां मिली हैं, इनसे तो सिर्फ 8 से 10 ट्रॉलियों की तौल हो सकेगी।

इस पर पूर्व विधायक ने मौके से ही पहले एसडीएम आरएस वाकना फिर कलेक्टर अनुराग वर्मा को कॉल करके किसानों की समस्या बताई तो अफसरों ने भी रटा-रटाया जबाव दे दिया कि बारदाने का संकट पूरे प्रदेश में है, हम करें तो क्या करें। इस पर पूर्व विधायक ने अफसरों से कह दिया कि जब बारदाना नहीं है तो किसानों को मैसेज क्यों भेजे, उन्हें चार-चार दिन मंडी में खड़ा करने की क्या जरूरत हे, बाजरा की लागत से अधिक तो उनका भाड़ा लग रहा है। वहीं सबलगढ़ में कांग्रेस आज आंदोलन करेगी।

किसानाें से एसडीएम बोले-5 दिन बाद आएगा वारदाना
गंज रामपुर व पिढ़ावली गांव से बाजरा बेचने के लिए आए 50 से अधिक किसानों को जैसे ही मालूम चला कि सोसाइटियों पर वारदाना ही नहीं है तो शुक्रवार सुबह 10 बजे के करीब वे कलेक्टर अनुराग वर्मा के बंगले के बाहर धरने पर बैठ गए। मौके पर आए तहसीलदार भरत कुमार ने उन्हें आश्वासन देकर दोबारा मंडी के खरीद केंद्र पर भेजा। यहां बाद में एसडीएम आरएस वाकना भी मौके पर पहुंचे जब उन्हें मालूम चला कि बारदाना है ही नहीं तो उन्होंने किसानों से कह दिया कि अब 5 दिन बाद आना, तब तक वारदाना आ जाएगा। गुस्साए किसान शनिवार को नई कलेक्टोरेट पर आंदोलन करेंगे।

किसान बोले- एसडीएम देते है एफआईआर की धमकी
कृषि उपज मंडी में मृगपुरा व मार्केटिंग सोसाइटी पर मौजूद मिले कर्मचारियों ने पूर्व विधायक रघुराज कंषाना को अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि हमें बारदाना तो उपलब्ध कराया नहीं जा रहा। किसान हंगामा करते हैं या अफसरों के बंगले पर जाते तो बारदाना उपलब्ध कराने के बजाय एसडीएम हमें धमकी देते हैं एफआईआर करा दूंगा। वहीं सोसाइटियों पर बाजरा खरीदी में हुई धांधली व भ्रष्टाचार के खिलाफ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी सबलगढ़ में आंदोलन करेगी। ब्लॉक अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जादौन ने कहा है कि सोसाइटियों पर किसानों के बजाय दलालों, व्यापारियों व सोसाइटी प्रबंधकों का खुद का बाजरा तौला जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पूर्व विधायक रघुराज कंसाना किसानों की समस्या सुनते हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33jlaRh

Share this

0 Comment to "किसानों का बाजारा चार दिन में भी नहीं तुला, पांच दिन बाद आएगा; तौल न होने की सूचना पर पहुंचे रघुराज कंषाना"

Post a Comment