सीबीएसई ने पेपर किए सरल, बढ़ाई ऑब्जेक्टिव प्रश्नाें की संख्या

कोरोना काल में 30 फीसदी सिलेबस कटौती के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अब बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है, इससे बच्चाें पर बाेझ कम हाेगा। अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में कई पेपर्स में चार की बजाय दाे खंड ही हाेंगे और ऑब्जेक्टिव प्रश्नाें की संख्या बढ़ाई जाएगी। हालांकि परीक्षा के अंक भार में काेई बदलाव नहीं किया है।

विशेषज्ञाें का कहना है कि लाॅकडाउन में छात्राें की ठीक से तैयारी नहीं हाे पाने से नए पैटर्न में परीक्षार्थियाें पर दबाव कम हाेगा और बेहतर परफारमेंस का माैका भी मिलेगा। एग्जाम पैटर्न के ब्लू प्रिंट में बदलाव की पूरी जानकारी और सैंपल पेपर सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। यह बदलाव इसी सत्र 2020-21 से लागू होगा। छात्र-छात्राएं और अभिभावक परीक्षा पैटर्न में यह बदलाव ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी सैंपल पेपर के जरिए चेक कर सकते हैं।

हर साल आने वाले विषयवार केस स्टडी के सवाल कम किए

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स पर दबाव कम करने के चलते बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। हर साल आने वाले विषयवार केस स्टडी के सवाल कम किए हैं। वहीं मल्टीपल च्वाइस की संख्या बढ़ा दी है। सिलेबस कटौती के बाद एग्जाम पैटर्न में च्वाइस ज्यादा मिलने से परीक्षार्थियों को बेहतर परफारमेंस का अवसर मिलेगा।

बदलाव : भाैतिक विज्ञान में 5 की जगह 4 खंड, तार्किक क्षमता के सवाल जाेड़े

हिंदी : 10वीं में अब चार खंड की बजाय दो खंड में 40-40 अंक के प्रश्न होंगे। पहले खंड में ऑब्जेक्टिव और दूसरे में शॉर्ट एंड लाॅन्ग आंसर टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।

अंग्रेजी : 12वीं बोर्ड में दो भागों में मल्टीपल च्वाइस और शॉर्ट एंड लाॅन्ग आंसर टाइप सवाल पूछे जाएंगे।

जीव विज्ञान : 12वीं बायोलाॅजी में पांच की जगह चार भाग होंगे। सवालों की संख्या 27 से बढ़ाकर 33 कर दी गई है।

मनोविज्ञान : 12वीं मनोविज्ञान विषय में प्रश्नों की संख्या 17 से बढ़ाकर 21 तक की गई है।

कला संकाय : 12वीं में मल्टीपल च्वाइस प्रश्न 18 की जगह 15 ही।

भौतिक विज्ञान : विषय में तार्किक क्षमता से जुड़े प्रश्न शामिल किए हैं। पहले भाग में 1-1 अंक के चार तार्किक क्षमता वाले प्रश्न पूछे जाएंगे।

रसायन विज्ञान : 12वीं में कुल 33 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें पहले 2 प्रश्न 1-1 अंक के बहु विकल्पीय या तार्किक क्षमता वाले होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KGwdgL

Share this

0 Comment to "सीबीएसई ने पेपर किए सरल, बढ़ाई ऑब्जेक्टिव प्रश्नाें की संख्या"

Post a Comment