बिल्डिंग परमिशन में ओपन स्पेस की जगह नहीं मिलेगी पार्किंग; एबीपीएएस सॉफ्टवेयर की खामियों में जल्द सुधार होगा

नगरीय निकायों में नक्शों की मंजूरी वाले ऑनलाइन बिल्डिंग परमिशन (एबीपीएएस) सॉफ्टवेयर की खामियों में जल्द सुधार होगा। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने कमर्शियल पार्किंग पर मार्जिन ओपन स्पेस (एमओएस) की जगह पार्किंग को मंजूरी से लेकर 14 से ज्यादा प्रमुख खामियों को दूर करने के लिए आईटी कंपनी को नोटिस थमाया है। ये तकनीकी खामी जल्दी से दूर करने के निर्देश दिए गए है।

प्रदेश में एबीपीएएस-दो में ऑनलाइऩ बिल्डिंग परमिशन में पेंडिंग मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके चलते ही नगरीय प्रशासन एवं विकास आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव ने भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर समेत सभी नगरीय निकायों को तेजी से क्रियान्वयन के लिए लिखा था। इसके बाद आयुक्तों ने सॉफ्टवेयर की तकनीकी दिक्कतों का ब्योरा भेजा था, जिसके बाद से हैदराबाद की कंपनी को कड़ी हिदायत दी गई है।

एबीपीएएस सिस्टम में सुधार के लिए सभी तरह के तकनीकी बिन्दुओं में सुधार किया जाएगा। ये समस्या भी सामने आ रही है कि बिल्डिंग परमिशन के आवेदन बड़ी संख्या में है। डीसीआर सेल में नक्शे चैक होने से दुरुस्त होने तक दो सप्ताह लग जाते है। इससे सर्वर पर लोड बढ़ता है।

लागू होंगे कंपाउंडिंग के सभी नियम

  • बिल्डिंग परमिशन का नवीनीकरण करने का प्रावधान जोड़ा जाएगा।
  • ऑफलाइन नक्शों को भी नए सिरे से ऑनलाइन मंजूरी के दायरे में लाया जाएगा।
  • वन बनने के बाद कंप्लीशन सर्टिफिकेट देने की सूचना ऑनलाइन में होगी।
  • भवन के निर्माण में एमओएस और एफएआर का सिस्टम लाया जाएगा।
  • अवैध निर्माण पर कंपाउंडिंग के लिए सभी नियम लागू होंगे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38awOkv

Share this

0 Comment to "बिल्डिंग परमिशन में ओपन स्पेस की जगह नहीं मिलेगी पार्किंग; एबीपीएएस सॉफ्टवेयर की खामियों में जल्द सुधार होगा"

Post a Comment