कृषि विभाग के संयुक्त संचालक ने विभाग के मैदानी कार्य की खेतों पर जाकर की समीक्षा

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा क्षेत्र में किए गए कार्य की मैदानी जांच डॉ. एके शिवहरे संयुक्त संचालक कृषि भारत सरकार संचालनालय भोपाल ने खेतों पर जाकर की।

निरीक्षण दल ने बिजावर विकासखंड के अनगौर में कृषक माया मनया के खेत पर जौ (जवा ) फसल की किस्म जेबी-58 का क्लस्टर प्रदर्शन, उमा मनया के खेत पर गेहूं की एचआई 1544 किस्म का क्लस्टर प्रदर्शन, ग्राम गुलगंज में दिबिया अहिरवार के खेत पर गेहूं की किस्म एचआई -1544 का क्लस्टर प्रदर्शन और प्यारेलाल अहिरवार के खेत पर सरसों की किस्म आरव्हीएम-2 का मिनीकिट प्रदर्शन का अवलोकन किया।

निरीक्षण उपरांत डॉ. शिवहरे ने विभागीय अमले से कहा कि आप लोगों ने किसानों को वैज्ञानिक कैफेटेरिया के अनुसार सामग्री उपलब्ध कराकर अच्छा किया है। इससे किसानों के द्वारा तकनीकी का सही इस्तेमाल किया जा रहा है। किसानों के द्वारा लाइन सोइंग (कतार में बोनी) के प्रोत्साहन के लिए भारत सरकार को कैफेटेरिया में कतार बोवनी घटक को शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजने का आश्वासन दिया।इस अवसर पर टीम के साथ एसडीओ कृषि डॉ. बीपी सूत्रकार , एसएडीओ डॉ. डीपी चौबे, आरएन गोयल तकनीकी सलाहकार, वी डी पाठक, एके शर्मा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व किसान उपस्थित रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिजावर| क्षेत्र में किए गए कार्य की मैदानी जांच करते संयुक्त संचालक कृषि डॉ. एके शिवहरे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3o1fVhv

Share this

0 Comment to "कृषि विभाग के संयुक्त संचालक ने विभाग के मैदानी कार्य की खेतों पर जाकर की समीक्षा"

Post a Comment