डीपीएम कार्यालय में कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण; दस्तक अभियान 11 जनवरी से 13 फरवरी तक

पांच वर्ष से छोटे बच्चों वाले परिवारों में उनके घर तक स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं को पहुंचाने के लिए प्रदेश में संचालित दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। यह स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाता है।

एमएचओ ने बताया कि दस्तक अभियान का आयोजन 11 जनवरी से 13 फरवरी तक होगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त दल एएनएम आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा 5 वर्ष से छोटे बच्चों वाले परिवारों में घर तक स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं की दस्तक देकर बच्चों में पाई जाने वाली बीमारियांे की सक्रिय पहचान के साथ उचित प्रबंधन करेगा। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में प्रमुख बाल्य कालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान द्वारा त्वरित प्रबंधन ताकि बाल मृत्युदर में वांछित कमी लाई जा सके। कार्यक्रम संचालन के लिए जिले स्तर पर विकासखंड में पदस्थ एएनएम का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। जिससे एएनएम पीड़ित बच्चों को सक्रिय रूप से पहचान कर उसका सही प्रबंधन कर सकें। प्रशिक्षण में अलग-अलग विषय पर विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

दस्तक अभियान में होंगी यह गतिविधियां
अभियान के तहत समुदाय में बीमार, नवजातों और बच्चों की पहचान की जाएगी। साथ ही प्रबंधन व रेफरल की कार्रवाई होगी। इसके अलावा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैषव एवं बाल्य कालीन निमोनिया की पहचान, प्रबंधन व रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान की जाएगी।

6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग, रेफरल व प्रबंधन, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बाल्य कालीन दस्तरोग के नियंत्रण के लिए ओआरएस और जिंक के उपयोग संबंधी जागरूकता में बढ़ावा और प्रत्येक घर में गृहभेट के दौरान ओआरएस पहुंचाया जाएगा। इसी तरह 9 माह से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों व वृद्वि विलंब की पहचान, 2 वर्ष के बच्चों की माताओं को समुचित शिशु व बाल आहारपूर्ति संबंधी समझाईश देना, एसएनसीयू व एनआरसी से छुट्टी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग व फॉलोअप को प्रोत्साहन, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत व छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण की जानकारी लेने के साथ बाल मृत्यु प्रकरणों की जानकारी ली जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छतरपुर। दस्तखत अभियान के तहत दिया गया प्रशिक्षण।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/382Txie

Share this

0 Comment to "डीपीएम कार्यालय में कर्मचारियों को दिया गया प्रशिक्षण; दस्तक अभियान 11 जनवरी से 13 फरवरी तक"

Post a Comment