यातायात को सुगम बनाने मुख्य सड़क से हटेगा अतिक्रमण, काॅमर्शियल भवनों में लगेंगे पार्किंग बोर्ड

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में समिति द्वारा यातायात को सुगम बनाने, शासकीय जमीन पर अवैध रूप से अतिक्रमण व व्यवधान कर बाधा पहुंचाने वाले सभी व्यवसायियों की दुकानों को हटाने का निर्णय लिया गया। बैठक में पूर्व राज्यमंत्री ललिता यादव, एसडीएम छतरपुर प्रियांशी भंवर, आरटीओ, नपा सीएमओ, यातायात प्रभारी सहित समिति के सदस्य मौजूद रहे।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में मौजूद सदस्यों ने छतरपुर शहर में सुगम यातायात व्यवस्था बनाने और अतिक्रमण करते हुए व्यवसाय करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ यहां-वहां वाहन पार्किंग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया। इसके लिए एसडीएम छतरपुर, नपा सीएमओ, आरटीओ और यातायात प्रभारी की समिति गठित की गई है। जो शहर में यातायात को सुगम बनाने की ओर कार्रवाई करेंगे।

सड़क के बीच में डिवाइडर लगाने के साथ ही बाधा पहुंचा रहे विद्युत पोल भी हटाए जाएंगे
आवागमन को बाधित करने वालों हटाया जाए

शहर में शासकीय जमीन पर अनावश्यक रूप से अतिक्रमण कर विक्रय करने वाले व्यवसायी जो आवागमन को बाधित कर रहे हैं, उन्हें चिन्हित करते हुए हटाया जाए। इस क्रम में चौबे तिराहे से मुहिम शुरू की जाएगी, जो महोबा रोड तक संचालित होगी। इस दौरान किसी भी अतिक्रमण कार्य को छोड़ा नहीं जाने। यहां लगी शासकीय भूमि पर व्यवसाय कर रही गुमटियों, हाथ ठेलों और जमीन पर बैठकर व्यापार करने वाले लोगों को हटाया जाएगा। अतिक्रमण हटाने के बाद जरूरत के अनुसार निर्माण कार्य किए जाएंगे और गलत लगाए गए साइन बोर्ड भी हटाए जाएंगे। इसी तरह सड़क के बीच में जो विद्युत पोल लगे हैं, वहां डिवाइडर लगाने के साथ ही बाधा पहुंचा रहे विद्युत पोल भी हटाए जाएंगे।

पार्किंग की व्यवस्था न करने वालों को नोटिस दें
बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने निर्देशित किया कि जिले के सभी एसडीएम, मेरिज गार्डन के संचालक जो पार्किंग की व्यवस्था नहीं करते हैं, उनके खिलाफ नोटिस जारी करें। छतरपुर शहर में स्थापित ऐसे मेरिज गार्डन जहां पार्किंग नहीं है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसे ई-रिक्शा जिनके आरटीओ पंजीयन नहीं है, वे बिना नंबर के नहीं चल सकेंगे। साथ ही शहर के पार्किंग स्थलों पर पार्किंग बोड लगाए जाएंगे।

बिना हेलमेट परिवहन करना होगा प्रतिबंधित
जिला सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों ने एक मत से निर्णय लिया कि शहर की यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित बनाए रखने के साथ आकस्मिक दुर्घटना की रोकने के लिए हेलमेट पहनकर वाहन चलाना अनिवार्य किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि हेलमेट पहनकर वाहन चलाने की जनजाग्रति के लिए शहर के पेट्रोल पंप संचालकों का सहयोग लिया जाएगा और पेट्रोल पंपों से भी वाहन चालाकों को हेलमेट का उपयोग करने की सलाह दी जाएगी।

शहर में जगह-जगह नहीं रुकेंगी यात्री बसें
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर में जगह-जगह यात्री बस नहीं रोकीं जाएं, इससे यातायात वाधित होने के साथ आकस्मिक स्थिति भी निर्मित होती है और जगह-जगह जाम लगता है। बस स्टैंड से जो बस निकलती हैं, वह बीच-बीच में रुककर सवारी नहीं लेंगी और सीधे तय रूट के लिए प्रस्थान करंेगी। जो बस संचालक नियम का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ चालान के साथ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेफिक सिग्नल वाले स्थानों को री-डिजाइन किया जाएगा
कलेक्टर ने बताया कि जहां ट्रैफिक सिंगनल लगे हैं, उन स्थानों की री-डिजाइन की जाएगी। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। गांधी चैक से महल चैक तक रोड का समतलीकरण किया जाएगा। इसी तरह सुधार कार्य के लिए स्थलों का चयन करने के बाद प्राथमिकता और उपलब्ध बजट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह बस स्टैंड स्थित सराय पर अवैधानिक रूप से जो निर्माण कार्य हो रहे हैं उन्हें हटाने का निर्णय लिया गया। साथ ही शहर की सड़कों में जगह-जगह हुए गड्ड़ों की मरम्मत के लिए टीएनसी को कार्य कराने के निर्देश दिए गए।

सड़क से हटेंगे हाथ ठेला और गुमटी
बैठक मंे निर्णय लिया गया कि शहर की सड़कों के दोनों अोर व्यवसायियों द्वारा व्यापार करने से दिन प्रतिदिन आवागमन वाधित होता है और आम लोगों को दिक्कत होती है। इसलिए वे सड़कांे पर निर्धारित स्थानों पर ही विक्रय करेंगे और जो लोग हाथ ठेला खड़ा कर, गुमटी लगाकर और सड़क के दोनों ओर शासकीय जमीन पर अवैधानिक रूप से आवागमन को वाधित करते हैं उन्हें हटाया जाए। वर्तमान में कोविड-19 के निर्देशों का भी उल्लंघन हो रहा है, इससे मानवीय जीवन प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे काॅमर्शियल भवन जहां वाहन पार्किंग व्यवस्था नहीं है, उन्हें नगर पालिका द्वारा नोटिस दिया जाए और शहर में खुले में शासकीय जमीन पर अवैधानिक रूप से जो विक्रेता मांस का विक्रय कर रहे है, उन पर कार्रवाई की जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34WCHPM

Share this

0 Comment to "यातायात को सुगम बनाने मुख्य सड़क से हटेगा अतिक्रमण, काॅमर्शियल भवनों में लगेंगे पार्किंग बोर्ड"

Post a Comment