दिल्ली की 4 फ्लाइट से सेवा शुरू, कम बुकिंग, अनुमति न मिलने से 8 निरस्त

इंदौर एयरपोर्ट पर सोमवार से दोबारा उड़ानें शुरू हो गई। कोरोना संक्रमण के बाद एंट्री से लेकर एयरपोर्ट के अंदर के सारे इंतजाम बदल दिए गए हैं। एंट्री पर ही यात्रियों का पूरा लगेज सैनेटाइज किया गया। आरोग्य सेतु एप और मास्क के बिना यात्रियों की एंट्री नहीं थी। यात्रियों को टिकट चेकिंग के बाद पहचान के दौरान सिर्फ कुछ सेकंड के लिए ही मास्क उतारने की अनुमति दी गई। बोर्डिंग पास पर सील भी नहीं लगाई गई।
पहले दिन दिल्ली के लिए दो फ्लाइट रवाना हुई और दो फ्लाइट दिल्ली से ही आई। चारों फ्लाइट से कुल 336 यात्रियों ने सफर किया। पहले 12 उड़ानाें का संचालन होना था लेकिन मुंबई, बेंगलुरू, अहमदाबाद की आठ फ्लाइट कम बुकिंग, दूसरे एयरपोर्ट पर कम उड़ानाें को उतरने की अनुमति के कारण निरस्त रही। दिल्ली-इंदौर के बीच दो फ्लाइट इंदौर आई। एक सुबह, दूसरी शाम को। दोनों ही फ्लाइट के यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। इसके लिए एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम तैनात थी। डॉ. प्रियंका कौरव और मेडिकल टीम ने स्क्रीनिंग की।
साथ ही यात्री कहां से आ रहे है, कहां जाएंगे, इसकी जानकारी भी ली गई।

सांसद ने किया एयरपोर्ट का निरीक्षण, यात्रियों से नई व्यवस्थाओं को लेकर लिया फीडबैक
इंदौर से सोमवार से शुरू हुई फ्लाइट के साथ ही सांसद शंकर लालवानी भी एयरपोर्ट पहुंचे। उन्होंने यात्रियों से चर्चा की। व्यवस्थाओं को लेकर फीडबैक लिया। ज्यादातर यात्रियों ने व्यवस्थाओं को बेहतर बताया। इस मौके पर एयरपोर्ट डाइरेक्टर अर्यमा सान्याल भी उनके साथ थी।

एयरपोर्ट लाइव : एंट्री गेट से प्लेन तक ये बदलाव
1. एयरपोर्ट के मेनगेट पर
यहां कांच के सेपरेटर के दूसरी अोर से आईडी चेक किए गए। दिल्ली जा रहे विनय चौधरी के टिकट और आईडी देखने के बाद सीआईएसएफ के स्टाफ ने पहचान के लिए उनसे चंद सेकंड के लिए मास्क हटवाया। टिकट चेक होने के ठीक बाद यात्री के बैगेज को सैनेटाइज किया गया।

एयरपोर्ट के बाहर ही टाइल्स पर सोशल डिस्टेसिंग के स्टीकर भी एक-एक मीटर की दूरी पर लगाए गए ताकि यात्री भीड़ ना लगाए। सोशल डिस्टेंस बना रहे। यहीं यात्रियों के लगेज के लिए ट्राली रखी गई थी लेकिन संक्रमण के खतरे को देखते हुए यात्री ने इन्हें साथ नहीं लिया।

2. अंदर का माहौल

थर्मल बॉडी स्कैनर से यात्रियों की चेकिंग की गई, टेम्प्रेचर देखा गया। दिल्ली के संदीप चौधरी समेत कई यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप नहीं था। एप डाउनलोड करवाने के बाद ही उन्हें आगे एंट्री दी गई। इसी के आगे बैगेज स्कैनर मशीन थी। बैगेज स्कैन करने के बाद यात्रियों के हाथ व लगेज को दोबारा से सैनेटाइज करवाया गया।बोर्डिंग पास यात्री पहले से ही साथ लेकर आए थे। एयरपोर्ट परिसर में बैठक व्यवस्था के दौरान सोशल डिस्टेंस बना रहे इसलिए बैठक व्यवस्थाएं भी इसी तरह से की गई थी। तीन कुर्सियों में बीच की कुर्सी पर बैठ नहीं सकें, इसके लिए रिबन से उसे क्रॉस किया हुआ था।
3. चेक इन काउंटर
बैगेज स्कैन करवाने के बाद यात्री एयरलाइंस कंपनी के काउंटर पर पहुंचे। यहां वे सोशल डिस्टेंस में कतार में लगे। जिन यात्रियों को लगेज ड्राॅप करना थे, उन्होंने टैग भी खुद ही लगाए। बैगेज ड्रॉप के बाद 20 किलो तक सामान ले जाने की अनुमति ही थी। काउंटर्स पर भी कांच का सेपरेटर लगा हुआ था ताकि संक्रमण का खतरा न हो।

4.सिक्योरिटी और स्क्रीनिंग

यात्री हैंड लगेज लेकर फर्स्ट फ्लोर पर पहुंचे। यहां बोर्डिंग पास चेक किए गए। सिक्योरिटी चेकिंग के लिए टीम हैंड ग्लब्स, मास्क पहने तैयार थी। मेटल डिटेक्टर से चेकिंग हुई। हाथों, लगेज को दोबारा सैनेटाइज करवाया गया। यहां से आगे जाने के लिए यात्रियों को 350 एमएल सैनेटाइजर साथ ले जाने की अनुमति दी गई। बोर्डिंग पास पर सील नहीं लगाई गई।
5. वेटिंग एरिया : तीन कुर्सियों में से दो पर बैठ सकते हैं
यहां तीन कुर्सियों में से बीच की कुर्सी पर क्रॉस बनाया गया। यानी इस सीट पर यात्री को बैठने की अनुमति नहीं थी। पहले दिन यात्रियों की संख्या काफी कम थी इसलिए खास परेशानी नहीं हुई। फुड कार्नर की सभी दुकानें खुली थीं।

यहां चाय, नाश्ता उपलब्ध था। यहां भी व्यवस्थाएं ऐसी की गई थी कि कतारें नहीं लगे। कुर्सियां सोशल डिस्टेंस में लगी थी। इसके अलावा एयरपोर्ट पर अन्य सभी शोरूम, शॉप भी खुली रही। इनको खोलने की अनुमति भी मिली। पीने के पानी के लिए वाटरकुलर पर भी नोटिस लगाया गया था कि सोशल डिस्टेंस बनाएं रखे। हालांकि यात्रियों ने खुद भी इसका ध्यान रखा।

6. एयरोब्रिज से प्लेन तक : सोशल डिस्टेंसिंग बिगड़ी

यात्री एयरोब्रिज पहुंचे तो यहां कतार लगाई गई। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग बिगड़ गई। गाजियाबाद निवासी संदीप कुमार बताते हैं कि एंट्री से लेकर वेटिंग एरिया तक सब ठीक था लेकिन यहां व्यवस्थाएं खराब थीं।

7. प्लेन के अंदर: मास्क व सैनेटाइजर एयरलाइंस कंपनी ने दिया
फ्लाइट के भीतर पहुंचते ही यात्रियों को पानी की बॉटल दी गई। एयरलाइंस कंपनियों ने इसके अलावा उन्हें सैनेटाइजर और मास्क भी उपलब्ध करवाए। विमान के सभी क्रू-मेंबर पीपीई किट पहने हुए थे। प्लेन में यात्रियों को खाना तो नहीं मिला, लेकिन जिन यात्रियों ने टेक अवे फूड पैकेट लिया था या जो साथ खाना लाए थे, उन्हें खाने की अनुमति जरूर थी। दिल्ली से आए यात्री सुमित सेन ने कहा- फ्लाइट जब इंदौर उतरी तो हमें सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए कहा गया। हालांकि यह व्यवस्था कई बार गड़बड़ा गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
4 flights to Delhi started, less booking, 8 canceled due to permission


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3c2QOE6

Share this

0 Comment to "दिल्ली की 4 फ्लाइट से सेवा शुरू, कम बुकिंग, अनुमति न मिलने से 8 निरस्त"

Post a Comment