आसमान में उड़ते टिड्‌डी दल को देखकर बोले आदिवासी- कोरोना आ गया, किसान थाली बजाकर और पटाखे फोड़कर कर रहे मुकाबला

एमपी सैटेलाइट टीम,पाकिस्तान से उड़कर राजस्थान के रास्ते पहुंचे टिड्डी दल ने मप्र के कई जिलों में दस्तक दे दी है। कपास, मूंग व सब्जियों की फसल को नुकसान की जानकारी सामने आई है। संसाधन न होने से पूरी तरह खात्मे की बजाय इन्हें शोर मचाकर भगाया जा रहा है, इससे समस्या एक जिले से दूसरे जिले में पहुंच रही है। नर्मदापुरम संभाग के 15 से अधिक गांवों में अब भी टिड्‌डी दल मौजूद है। सोमवार तड़के होशंगाबाद जिले में उमरिया, लुचगांव, अर्चन आदि गांवों में फायर ब्रिगेड और मशीनों के जरिए कीटनाशक छिड़ककर इन्हें नष्ट करने की मुहिम चलाई गई। संभागायुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने बताया, कई और दल इस तरफ आ रहे हैं, इसलिए स्प्रे कर नष्ट करने का पूरा प्लान बनाया है।

मंदसौर, नीमच : 20 को आया दल

नीमच जिले में टिड्‌डी दल ने राजस्थान से 20 मई को प्रवेश किया। मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि राजस्थान में टिड्‌डी दल सक्रिय होने की जानकारी केंद्रीय आपदा प्रबंधन टीम ने हमें दी थी। हमने कृषि व राजस्व की टीम को सतर्क कर दिया था।

उज्जैन, शाजापुर : 60 % खात्मा

19 और 21 मई को हमला हुआ। एक दल ने नागदा, महिदपुर और घटि्टया तथा दूसरे ने तराना में किसानों की नींद उड़ा दी। इन दो दलों से एक दल और बन गया अफसरों के मुताबिक कीटनाशक स्प्रे से 60 फीसदी टिडि्डयों का खात्मा कर दिया।
सीहोर, रायसेन : किसानों ने भगाया
पहला टिड्‌डी दल 22 मई को आया। बाद में दो और दल आ गए। मूंग की फसल को नुकसान हुआ है। सीहोर से रायसेन जिले के बमनई गांव में पहुंचे टिड्डी दल को गांव में रुकने नहीं दिया। किसानों ने खेतों में थालियां बजाना और पटाखे फोड़ना शुरू कर दिए।

खंडवा, खरगोन : 15-60 % नुकसान

देवास से खंडवा जिले में पहुंचा। बलड़ी ब्लॉक तथा खरगोन जिले में थरवर व लिमड़ी में नुकसान हुआ। कृषि उपसंचालक एमएल चौहान ने बताया, शुरुआती सर्वे में 15- 60 फीसदी फसलों को नुकसान की जानकारी सामने आ रही है।
आदिवासी बोले - कोरोना आ गया
श्योपुर में टिड्‌डी दल को देख ग्राम बगदिया में आदिवासी घरों से निकलकर कोरोना आ गया.., शोर मचाने लगे। शिवपुरी जिले में कद्दू, बैगन, भिंडी आदि को नुकसान हुआ है। टीकमगढ़ के लिधौरा में बाजार में ही टिड्‌डी दल आने से दुकानों पर बैठना मुश्किल हो गया। महू में मक्का को 10 से 12 हेक्टेयर में आंशिक नुकसान हुआ है।
किसानों को मुआवजा देंगे
कमल पटेल, कृषि मंत्री के मुताबिक, प्रदेश हाई अलर्ट पर है। जहां टिड्डी दल जाता है, वहां सुबह 4 बजे से दमकल गाड़ियों से स्प्रे कर हर दिन 70 प्रतिशत तक टिडि्डयों को मारा जा रहा है। फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। जहां थोड़ा बहुत हुआ है, वहां किसानों को मुआवजा देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
महू के समीप सातेर गांव में पत्तागोभी के खेत में महिला और बच्चों ने लोहे के डिब्बे बजाकर टिडि्डयां भगाने का प्रयास किया। फोटो- गब्बू जैन


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ggMUuJ

Share this

0 Comment to "आसमान में उड़ते टिड्‌डी दल को देखकर बोले आदिवासी- कोरोना आ गया, किसान थाली बजाकर और पटाखे फोड़कर कर रहे मुकाबला"

Post a Comment